न्यायपालिका बिना पक्षपात के न्याय करती है… CJI के घर पीएम मोदी के पहुंचने पर हुए विवाद के बाद CJAR का बयान

पीएम मोदी बुधवार को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजा में शामिल हुए थे. इस पर विपक्ष ने हमला बोला. इस मामले पर सीजेएआर (कैंपेन फॉर जुडिशियल अकाउंटेबिलिटी ऐंड रिफॉर्म्स) ने बयान जारी किया है. इसमें कहा है कि न्यायपालिका पर संविधान की रक्षा करने और बिना किसी भय या पक्षपात के न्याय करने की जिम्मेदारी रखती है. इसलिए न्यायपालिका को कार्यकारी शाखा से पूरी तरह स्वतंत्र माना जाना चाहिए.
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के घर पर गणपति पूजा में पीएम के शामिल होने के बाद शुरू हुए विवाद पर कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने भी रिएक्शन दिया है. उन्होंने कहा है कि सर्वोच्च पदों पर बैठे लोगों को किसी निजी आयोजन का प्रचार नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि किसी को खुद को ऐसी परिस्थिति में नहीं डालना चाहिए, जिसकी वजह से लोग किसी संस्था पर सवाल उठाएं.

पीएम को ऐसे आयोजन में नहीं शामिल होना चाहिए
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सिब्बल ने यह भी कहा कि पीएम को ऐसे निजी आयोजन में नहीं शामिल होना चाहिए. उन्होंने जिनसे सलाह ली होगी, उनको बताना चाहिए था कि इससे गलत संदेश जा सकता है. पीएम मोदी बुधवार को सीजेआई के घर में गणेश पूजा में शामिल हुए थे. इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट भी किया था.
ये भी पढ़ें- CJI डीवाई चंद्रचूड़ हमें न्याय दे पाएंगेपीएम मोदी की गणेश पूजा पर विपक्ष हमलावर
इसमें उन्होंने लिखा था कि सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ जी के आवास पर गणेश पूजा में शामिल हुआ. भगवान गणेश हम सभी को सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. इसको लेकर विपक्ष की ओर से उठाए जा रहे सवालों पर बीजेपी ने पलटवार किया है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, जब इफ्तार पार्टी में पीएम और चीफ जस्टिस मिलते थे तब इस त्योहार में मिलने में आपत्ति क्यों है. किसी ने राहुल गांधी से पूछा, अगर इंडिया एलायंस है तो ए का मतलब क्या है. इस पर राहुल ने कुछ देर सोचा और उनको याद आया कि इसका मतलब गठबंधन है.
ये भी पढ़ें- CJI के घर PM मोदी की पूजा पर विवाद, बीजेपी ने विपक्ष को दिलाई इफ्तार पार्टी की याद
संबित ने आगे कहा, राहुल असमंजस में थे कि ए का मतलब तुष्टिकरण, अपराध (अपराध) या अहंकार है. ए के ​​लिए अपराध, बंगाल में टीएमसी का अपराध (अपराध), ए के ​​लिए तुष्टीकरण, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का तुष्टिकरण और ए के ​​लिए कांग्रेस और उसके गठबंधन दलों का अहंकार है जो सीजेआई की संस्था को राजनीति में घसीटते हैं. इन्हें गणेश उत्सव को राजनीति में घसीटने का अहंकार है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *