न सस्ती फ्लाइट, न फ्री हैं होटल, फिर भी क्यों बैंकॉक जा रहे हैं लोग? इस चीज का होता है कारोबार

बैचलर पार्टी हो या फिर दोस्तों के साथ इंटरनेशनल ट्रिप प्लान करना हो, अक्सर भारतीयों या अन्य देश टूरिस्ट के बीच थाइलैंड का नाम सबसे पहले आता है. हाल ही में नोटिस किया गया है कि टूरिस्ट बड़ी संख्या में थाईलैंड ज्यादा जा रहे हैं. लेकिन थाईलैंड में न तो होटल सस्ते हुए हैं और न ही फ्लाइट्स की टिकट सस्ती हुई है. फिर भी लोग थाईलैंड सबसे ज्यादा जा रहे हैं. ऐसा क्यों है आइए जानते हैं.
दरअसल, थाईलैंड ने इंडियन टूरिस्ट के लिए बैंकॉक को वीजा ऑन अराइवल फ्री कर दिया है. बैंकॉक में वीजा ऑन अराइवल फ्री ट्रैवल की डेडलाइन 11 नवंबर, 2024 तक बढ़ा दी गई है. इसके बढ़ने से भारत से घूमने के लिए बैंकॉक का रुख करने वाले लोगों की संख्या में काफी उछाल आया है. टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए थाईलैंड ने ये फैसला किया था.
चार गुनी हुई इंडियन टूरिस्ट की संख्या
पिछले साल नवंबर में थाईलैंड ने वीजा ऑन अराइवल फ्री के नियम लागू किए थे. इस नियम का फायदा ये था कि अब बैंकॉक के होटलों में इंडियन टूरिस्ट की संख्या में दिन दुगनी और रात चौगुनी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है.इतना ही नहीं इस नई पॉलिसी की वजह से लोग ज्यादा दिनों के लिए भी बैंकॉक में रुक रहे हैं. वीसा लेने की परेशानी से बचने की इस छूट ने भारतीय पर्यटकों को थाईलैंड के बैंकॉक, पटाया जैसे शहरों को घूमने के लिए प्रेरित किया है.

एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, सिरीम के आंकड़ों के आधार पर, इस कैलेंडर वर्ष के पहले पांच महीनों में भारत से थाईलैंड जाने वाले टूरिस्ट की संख्या 15 प्रतिशत बढ़कर 775,625 हो गई है. यह आंकड़ा अपने आप में ये बताने के लिए काफी है कि भारतीय पर्यटक थाईलैंड की यात्रा को कितनी प्राथमिकता दे रहे हैं.वीजा-फ्री यात्रा के चलते, इंडियन टूरिस्ट को अब थाईलैंड में एंट्री के लिए वीजा नहीं लेना पड़ता. इसके अलावा, एयरलाइनों की बढ़ती क्षमता और औसत दरों में कमी ने भी यात्रा को और अधिक आकर्षक बना दिया है.
इकोनॉमी के लिए फायदेमंद इंडियन टूरिस्ट
कई प्रमुख एयरलाइनों ने भारतीय यात्रियों के लिए विशेष फ्लाइट्स और छूट की पेशकश की है. यानी अगर आप बैंकॉक जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सस्ती फ्लाइट्स की डील भी मिल रही है.इतना ही नहीं, इंडियन मार्केट को फोकस करते हुए कई होटल और रिसॉर्ट्स ने स्पेशल पैकेज और सर्विस भी देना शुरू किया है. इन्हीं सुविधाओं की वजह से भारतीयों के लिए थाईलैंड में लंबे समय तक रुकना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. इंडियन टूरिस्ट की ये भीड़ थाईलैंड की इकनॉमी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है. भारतीय पर्यटक थाईलैंड में शॉपिंग, खानपान, और अन्य गतिविधियों पर खर्च करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे थाईलैंड के स्थानीय व्यवसायों को भी लाभ हो रहा है.

इस चीज का होता है सबसे ज्यादा कारोबार
थाईलैंड के बैंकॉक और पटाया में इंडियन्स के जाने का शौक किसी से छिपा नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं बैंकॉक में सबसे ज्यादा किस चीज का बिजनेस होता है?बैंकॉक में 2 चीजों का बिजनेस धड़ल्ले से चलता है. ज्यादातर लोग भी वहां इसी काम के लिए जाते हैं.बैंकॉक कि नाईट लाइफ दुनियाभर में फेमस है. लोग नाईट लाइफ एन्जॉय करने के लिए भी बैंकॉक जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, नाईट लाइफ के कारण यहां पब और बार वालों का कारोबार फल-फुल रहा है. बैंकॉककी पटाया सिटी में बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं. यहां 1,000 से ज्यादा बार और मसाज पार्लर हैं.इसके अलावा यहां का सेक्स उद्योग भी काफी चर्चित है. लेकिन थाईलैंड में इतनी बड़ी सेक्स इंडस्ट्री होने के बावजूद ये काम यहां इलीगल है.Nikkie Asia की रिपोर्ट के मुताबिक अनुमान है कि थाईलैंड का सेक्स उद्योग सालाना 6.4 बिलियन डॉलर का है और यह लगभग 300,000 लोगों का भरण-पोषण करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *