पतंग उड़ाने और ज्यादा देर बाहर रहने से बच्चे की स्किन हो गई है टैन, ऐसे करें ठीक

बड़ों से ज्यादा बच्चे धूप के संपर्क में आते हैं, क्योंकि वह खेलने, पतंग उड़ाने जैसी एक्टिविटी के चलते घर के ज्यादा बाहर रहते हैं और बच्चों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी भी है कि उन्हें आउटडोर गेम खिलाया जाए, क्योंकि ये एक्सरसाइज करने का भी एक बेहतरीन तरीका होता है, हालांकि बाहर रहने की वजह से त्वचा पर टैनिंग हो जाना काफी आम समस्या होती है. बड़ों की बजाय बच्चों की त्वचा काफी नाजुक भी होती है. बच्चों की स्किन पर हुई टैनिंग हटाने के लिए ऐसे इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है, जिससे त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट होने का डर न रहे.
बच्चों की त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए एक अच्छी सनस्क्रीन की इस्तेमाल करना चाहिए, हालांकि इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना बेहतर होता है. फिलहाल अगर बच्चे की त्वचा पर टैनिंग हो जाए तो नेचुरल इनग्रेडिएंट ही इस्तेमाल करना सबसे सेफ माना जाता है, तो चलिए जान लेते हैं.
कच्चे दूध का करें इस्तेमाल
बच्चे की त्वचा पर टैनिंग हो जाए तो इसके लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना काफी बढ़िया रहता है. इसके लिए कॉटन बॉल की हेल्प से बच्चे की त्वचा पर दूध की लेयर लगाएं और फिर इसे सूखने के बाद धो दें. रोजाना इस तरीके से त्वचा पर दूध का इस्तेमाल करने से टैनिंग धीरे-धीरे हट जाएगी और बच्चे की त्वचा और भी मुलायम बनेगी.
नारियल तेल से करें मसाज
बच्चों की त्वचा की टैनिंग, रैशेज को ट्रीट करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना भी सेफ रहता है. नारियल तेल से मसाज करने से बच्चों की त्वचा, नाखून आदि हेल्दी रहते हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे के जो तेल लगा रही हैं वो बिल्कुल प्योर होना चाहिए. केमिकल से त्वचा को नुकसान हो सकता है. इसके अलावा जैतून के तेल का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहता है. यह तेल त्वचा की रंगत निखारने में भी कारगर है.
दही भी है कारगर इनग्रेडिएंट
बच्चे की त्वचा पर हुई टैनिंग को हटाने के लिए दही के बेहतरीन इनग्रेडिएंट है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन के डेड सेल्स को हटाता साथ ही में दही की न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है, जिससे त्वचा को फायदा मिलता है. दही को एक बाउल में लेकर फेंट लें और फिर इससे सर्कुलर मोशन में उंगलियों से त्वचा पर मसाज करें. दही एक टैनिंग हटाने के साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइज भी करेगा, जिससे त्वचा सॉफ्ट बनी रहेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *