पाकिस्तानी टीम में अब नहीं होगी इस दिग्गज की वापसी, एक फैसले से करियर पर लगा ब्रेक!

बुधवार 21 अगस्त से पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी. रावलपिंडी में ही सीरीज के दोनों मुकाबले खेले जाने हैं. दोनों टीमों की काबिलियत और सीरीज के वेन्यू को देखते हुए पाकिस्तान को ही जीत का दावेदार माना जाएगा लेकिन ये इतना आसान नहीं होने वाला. पाकिस्तानी टीम का हालिया प्रदर्शन हर फॉर्मेट में सवालों के घेरे में रहा है. सिर्फ टीम का प्रदर्शन ही नहीं, बल्कि सेलेक्शन से जुड़े फैसले भी आलोचना की वजह बने हैं. ऐसा ही एक फैसला पहले टेस्ट मैच को लेकर किया गया है, जिसके चलते एक दिग्गज खिलाड़ी का करियर लगभग खत्म नजर आ रहा है. पाकिस्तान ने पहले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया, जिसमें पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर सरफराज अहमद को नहीं चुना गया.
पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद और नए टेस्ट कोच जेसन गिलेस्पी ने मिलकर पहले टेस्ट मैच के लिए टीम तैयार की और दो दिन पहले ही प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया. पहली बात तो पुष्टि हो गई कि पाकिस्तानी टीम इस मैच में बिना प्रमुख स्पिनर के उतरेगी और उसके बदले 4 मेन तेज गेंदबाजों को प्लेइंग-11 में लेकर टीम पिंडी क्रिकेट स्टेडियम के मैदान पर उतरेगी. इसे लेकर भी खासे सवाल पूछे जा रहे हैं कि आखिर 28 साल बाद पाकिस्तानी टीम को ऐसा क्या एहसास हो गया कि वो बिना स्पिनर के उतर रही है.
पाकिस्तान के फैसले पर बवाल
दूसरी बात, ये भी साफ हो गया कि पूर्व दिग्गज कप्तान सरफराज अहमद को पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली और उनके बदले विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर मोहम्मद रिजवान अहमद को सौंप दी गई है. याद रहे कि पिछले साल ही रिजवान की जगह सरफराज को ये दारोमदार दिया गया था और उन्होंने 2-3 अच्छी पारियां भी खेलीं, जबकि रिजवान संघर्ष कर रहे थे. अब पहले टेस्ट मैच में सरफराज की जगह रिजवान को मौका देकर एक तरह से पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट ने संदेश दे दिया है कि वो आगे की ओर देख रहे हैं और 37 साल के सरफराज अहमद उनकी योजना का हिस्सा नहीं हैं.
रिजवान की आखिरी टेस्ट सीरीज
हालांकि सरफराज अभी भी इस सीरीज के लिए स्क्वॉड में बने रहेंगे लेकिन सिर्फ एक ही टेस्ट की नाकाम होने की स्थिति में रिजवान को हटाया डाए, इसकी संभावना कम ही है. यानी ये सरफराज की आखिरी टेस्ट सीरीज भी हो सकती है, जिसमें वो बिना खेले इस फॉर्मेट से भी हमेशा के लिए बाहर होते हुए दिख रहे हैं. वो पहले ही वनडे और टी20 टीम से लंबे वक्त से बाहर हैं. पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी जिताने वाले सरफराज ने 54 टेस्ट मैचों में 37.41 की औसत से 3031 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक शामिल हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *