पाकिस्तानी महिला क्रिकेटरों को नहीं मिल रहे पैसे, PCB के अजीबोगरीब फैसले से खिलाड़ी परेशान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इन दिनों अपने नए टूर्नामेंट चैंपियंस वनडे कप के कारण चर्चा में है. देश के सभी बड़े क्रिकेट स्टार्स और जाने-माने पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को मेंटॉर बनाकर पीसीबी ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत की है. इस टूर्नामेंट के लिए पीसीबी ने लाखों-करोड़ों रुपये खर्च किए हैं. इन सबके अलावा पीसीबी अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए भी अरबों रुपये खर्च कर रही है. लेकिन एक तरफ जहां पीसीबी मेंस क्रिकेट पर जमकर खर्चा कर रहा है, वहीं उसकी महिला क्रिकेटरों को मामूली से भत्तों के लिए भी जूझना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीसीबी ने ट्रेनिंग कैंप में आई महिला क्रिकेटरों को भत्ता नहीं दिया है.
ट्रेनिंग कैंप में नहीं मिल रहा डेली अलाउंस
पाकिस्तानी शहर मुल्तान में इन दिनों महिला क्रिकेट टीम का ट्रेनिंग कैंप चल रहा है, जो 1 सितंबर को शुरू हुआ था. ये कैंप साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज और अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए हो रहा है. अब ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि इस ट्रेनिंग कैंप के दौरान महिला क्रिकेटरों को डेली अलाउंस यानी दैनिक भत्ता नहीं मिल रहा है. इसने सवाल खड़े कर दिए हैं कि ऐसा क्यों हुआ है? पीसीबी की ओर से इसके पीछे नई पॉलिसी को वजह बताया जा रहा है.
ये अजीब पॉलिसी बनी वजह
रिपोर्ट में पाकिस्तानी बोर्ड के अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि कैंप में मौजूद क्रिकेटरों को बोर्ड की तरफ से तीन वक्त का खाना दिया जा रहा है और साथ ही उनके लिए होटल में रहने की व्यवस्था की गई है. इससे पहले लगने वाले कैंप में ऐसी व्यवस्था नहीं थी. बोर्ड अधिकारी ने बताया है कि इस बदली हुई व्यवस्था और नीति में साफ है कि अगर किसी कैंप में 3 वक्त का खाना और रहने की व्यवस्था की जाती है तो खिलाड़ियों को अलग से अलाउंस नहीं दिया जाएगा. इससे पहले लगने वाले कैंप में महिला खिलाड़ियों को मामूली भत्ता दिया जाता था.

All set for the #PAKWvSAW series! Pakistan women’s team trains hard in Multan.#BackOurGirls pic.twitter.com/eOpL2PosAF
— PCB Media (@TheRealPCBMedia) September 13, 2024

पाकिस्तान की महिला क्रिकेटरों में इस फैसले से नाराजगी और निराशा का माहौल है. हालांकि पाकिस्तानी बोर्ड सीरीज शुरू होने के बाद खिलाड़ियों को हमेशा की तरह डेली अलाउंस देगा लेकिन इस फैसले ने खिलाड़ियों को चौंका दिया है, जो स्थिति में बदलाव की उम्मीद कर रही थीं. पाकिस्तानी टीम को अगले हफ्ते से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसके बाद अक्टूबर में यूएई में टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी.
पुरुष टीम को मिले थे पैसे
हालांकि इसी रिपोर्ट में ये भी खुलासा हुआ है कि पाकिस्तानी बोर्ड की ये पॉलिसी पुरुष क्रिकेट टीम पर भी लागू होती है लेकिन असल में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता. क्रिकइंफो के मुताबिक बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लगे कैंप में खिलाड़ियों के रुकने का इंतजाम भी बोर्ड की ओर से था और उन्हें तीन वक्त का खाना भी मिल रहा था लेकिन उन्हें डेली अलाउंस भी मिला था. हालांकि तीनों वक्त का खाना मुफ्त में नहीं था और उसके बदले ही अलाउंस देने की बात हो रही थी लेकिन उससे पहले लगने वाले कैंप में 2 वक्त का खाना मुफ्त में मिलता था और साथ ही अलाउंस भी मिलता था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *