पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच बढ़ता टकराव, किस हद तक जाएंगे दोनों देश?

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिनों में पाकिस्तानी सेनाएं और तालिबान के बीच कई बार टकराव की स्थिति बनी है. इस बीच तालिबान ने डूरंड लाइन के करीब कई नई सैन्य चौकियों का निर्माण किया है. इन चौकियों से वे पाकिस्तानी सैनिकों को उकसा रहे हैं.
अफगान तालिबान ने मंगलवार सुबह अफगानिस्तान के कुनार प्रांत के डांगम इलाके में पाक सीमा पर पाकिस्तानी बाड़ के करीब नई चौकियां बनाई हैं. इन सैन्य चौकियों को पाकिस्तानी सेना पर दबाव के लिए बनाया गया है. इससे पहले भी तालिबान और पाकिस्तान में पिछले कई दिनों रुक-रुककर झड़पें हुईं.
खैबर पख्तूनख्वा के पास 8 अफगान तालिबान सैनिक मारे गए
टकराव के बीच, अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पास सीमा क्षेत्र में पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के साथ झड़प में दो प्रमुख कमांडरों सहित कम से कम आठ अफगान तालिबान सैनिक मारे गए. प्रांत के खुर्रम सीमावर्ती जिले में हुई गोलीबारी में 16 अफगान तालिबान सैनिक भी घायल हो गए.
डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अफगान पक्ष ने 7 सितंबर सुबह पाक-अफगान सीमा पर पालोसिन क्षेत्र में भारी हथियारों से एक पाकिस्तानी चेकपोस्ट पर हमला किया.
दोनों ही पक्षों को नुकसान
वहीं 2021 में दर्जनों बार दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर टकरा चुकी हैं. इनमें दोनों ही पक्षों के कई लोग हताहत भी हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीमा पर हुई झड़पों में तालिबान के लगभग 8 लड़ाके मारे गए हैं. वहीं 16 अन्य लोग घायल हो गए. इसमें अफगानिस्तान तालिबान के दो प्रमुख कमांडर खलील और जान मोहम्मद गोलीबारी में मारे गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना के कमांडर मुहम्मद अली हाल ही में डूरंड लाइन पर हुई हिंसा में मारे गए. वहीं 3 अन्य सैनिक घायल हुए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *