पाकिस्तान की हार का सबसे डरावना आंकड़ा बता रहा- बांग्लादेश क्लीन स्वीप करके रहेगा!

मंगलवार 3 अगस्त को पाकिस्तान क्रिकेट फैंस की बस एक ख्वाहिश होगी- रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम के ऊपर बादल छाए रहें और अगर सिर्फ इतने से काम न चले तो जमकर बारिश हो. इस ख्वाहिश के पीछे एक डर है- पहले से ही उड़ रही खिल्ली, कहीं जिंदगी भर की फजीहत न बन जाए. आखिर पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन ही ऐसा रहा है. कहां तो अपने घर में उसे एक अभेद किला तैयार करना था और कहां वो खुद अपने घर में जीत के लिए तरस रही है. अब पाकिस्तानी टीम अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे शर्मनाक हार की कगार पर है और ऐसा होने के चांस बहुत ज्यादा हैं क्योंकि उसका रिकॉर्ड ही कुछ ऐसा है. रावलपिंडी में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन अगर बारिश की रुकावट नहीं हुई तो बांग्लादेश के पास ऐतिहासिक क्लीन स्वीप का जबरदस्त मौका है.
पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जो बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में उसकी पहली शिकस्त थी. पाकिस्तानी फैंस को लगा होगा कि इस शर्म से उबरकर टीम जोरदार वापसी करेगी और अगले टेस्ट में अपनी ताकत दिखाएगी लेकिन पिंडी स्टेडियम में एक बार फिर टीम का करारी हार की ओर बढ़ रही है. मैच के आखिरी दिन बांग्लादेश को 143 रन की जरूरत होगी और उसके पास पूरे 10 विकेट बाकी हैं.
पाकिस्तान की हार का डरावना आंकड़ा
इससे तो साफ है कि बांग्लादेशी टीम का पलड़ा फिलहाल भारी है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में कोई 150 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल कर पाना आसान नहीं होता लेकिन यहीं पर बांग्लादेशी टीम के पास जबरदस्त मौका है क्योंकि उसके सामने मौजूद पाकिस्तानी टीम का रिकॉर्ड इस मामले में खराब है. सिर्फ खराब नहीं, बल्कि बहुत ज्यादा खराब.
आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तानी टीम ने आज तक 54 टेस्ट मैच में 200 से कम रन का लक्ष्य दिया है और इसमें से उसे सिर्फ 4 मुकाबलों में जीत मिली है. यानी पाकिस्तानी टीम सफलता नगण्य है. पाकिस्तानी फैंस को डराने वाला आंकड़ा तो अब बताते हैं- बचे हुए 50 मुकाबलों में से पाकिस्तान को 38 मैच, जी हां 38 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. सिर्फ 12 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए.
फिर फेल हुई पाकिस्तानी बैटिंग
साफ है कि पाकिस्तानी टीम जब भी 200 से नीचे का लक्ष्य देती है तो उसके हारने की संभावना ही ज्यादा होती है. इस मैच में भी पाकिस्तान ने सिर्फ 185 रन का ही लक्ष्य दिया है. इसकी वजह दूसरी पारी में फिर से पाकिस्तान की बल्लेबाजी फेल हुए. बांग्लादेश के तेज गेंदबाजी तिकड़ी, हसन महमूद, नाहिद राणा और तस्कीन अहमद, ने मिलकर सभी 10 विकेट हासिल किए और पाक टीम को सिर्फ 172 रन पर ढेर कर दिया. इसके जवाब में बांग्लादेश ने हैरतअंगेज शुरुआत करते हुए सिर्फ 7 ओवरों में बिना विकेट खोए 42 रन बना लिए थे, जब खराब रोशनी और फिर बारिश ने दिन का खेल खत्म कर दिया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *