पाकिस्तान में ऐसा लगता है रक्षाबंधन का बाजार, खूब रहती है रौनक

19 अगस्त 2024 को पूरे देश में धूमधाम के साथ राखी का फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाएगा. पूरे भारत में रक्षाबंधन पर बाजारों में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती ही है. बहनें अपने भाइयों के लिए चुन-चुनकर खूबसूरत राखियां सेलेक्ट करती हैं, वहीं बहनें दूर देश में बैठे भाइयों के लिए भी राखियां भेजती हैं. इसलिए ये फेस्टिवल दुनियाभर में जाना जाता है. पाकिस्तान में भी हिंदू धर्म को मानने वाले लोग राखी का फेस्टिवल सेलिब्रेट करते हैं और इसलिए यहां पर भी रक्षाबंधन के लिए राखियों के बाजार भी सजते हैं.
19 अगस्त को रक्षाबंधन है और इसलिए इस वजह से बाजारों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. मार्केट में इस वक्त एक से बढ़कर एक राखी के डिजाइन आ चुके हैं. फिलहाल जान लेते हैं कि पाकिस्तान में कहां लगता है रक्षाबंधन का बाजार और कैसी रहती है यहां की रौनक.
धर्म से ऊपर है राखी का त्योहार
राखी के त्योहार पर न सिर्फ भाई-बहन का प्यार देखने को मिलता है, बल्कि इस फेस्टिवल पर भाईचारे की भी की मिसालें सामने आती हैं. जहां कई मुस्लिम महिलाएं अपने हिंदू भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं तो वहीं हिंदू महिलाएं अपने मुस्लिम भाईयों को राखी बांधती हैं. यही चीज भारत की गंगा-जमुनी तहजीब को दिखाती है. फिलहाल जान लेते हैं पाकिस्तान में कहां पर लगाया जाता है रक्षाबंधन बाजार.
पाकिस्तान में यहां पर लगता है राखी का त्योहार
रक्षाबंधन के मौके पर पाकिस्तान कराची में स्थित स्वामी नारायण मंदिर के परिसर में राखी का बाजार सजता है. यहां पर खूबसूरत राखियां खरीदने के लिए काफी भीड़ उमड़ती है. इस बाजार में राखियों की खरीददारी के अलावा खाने के स्टॉल, पूजा का सामान भी मिलता है.
भारत की राखियां भी मिलती हैं
पाकिस्तान में लगने वाले राखी के बाजार की वीडियो एक यूट्यूब व्लॉगर ने शेयर की हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि इस बाजार में भारत से मंगाया गया सिंदूर, राखी जैसी चीजें भी बिक रही हैं तो वहीं पाकिस्तान में भी राखियां बनाकर बेची जाती हैं और इस पूरे बाजार में अच्छी खासी रौनक है.

इन देशों में भी मनाया जाता है राखी का त्योहार
यूनाइटेड किंगडम यानी लंदन में काफी संख्या में भारतीय रहते हैं, इस वजह से राखी वाले दिन यहां पर काफी धूम देखने को मिलती है. इसके अलावा अमेरिका में भी राखी सेलिब्रेट की जाती है और इसके लिए इंडियन स्टोर्स पर राखियां बिकती हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन में भी ये फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है. भारत को पड़ोसी देश नेपाल में तो राखी के मौके पर काफी धूम देखने को मिलती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *