पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी! आसमान से अभी और बरसेगी आग, तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने लाहौर और पंजाब के अधिकांश क्षेत्रों में भीषण गर्मी का अनुमान लगाया है. जिसमें 27 मई तक दिन का तापमान सामान्य से 6-8 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा. देश के लगभग 26 जिले 21 मई से प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पहली लहर 30 मई तक चलेगी, इसके बाद जून में दो अलग-अलग हीटवेव आएंगी.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री की कोऑर्डिनेटर रोमिना खुर्शीद आलम ने सरकारी विभागों से नागरिकों, विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों की प्रचंड गर्मी से सुरक्षा के लिए उपलब्ध संसाधन जुटाने का निर्देश दिया.
26 जिलों में भीषण गर्मी
पाकिस्तान मौसम विभाग के आंकड़ों का हवाला देते हुए, रोमिना आलम ने कहा कि अधिकांश क्षेत्रों में तापमान वर्तमान में सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. उन्होंने खुलासा किया कि पंजाब, सिंध और बलूचिस्तान के 26 जिले भीषण गर्मी की स्थिति का सामना कर रहे थे. जिसके पूरे गर्मियों में तीन लहरों में बने रहने की उम्मीद थी.

22-30 मई तक चलने वाली पहली लहर के बाद जून की शुरुआत और अंत में अतिरिक्त लहरें आएंगी. सरकारी एपीपी के अनुसार, उन्होंने कहा कि दूसरी हीटवेव 7-8 जून तक होगी और तीसरी लहर जून के आखिरी हफ्ते के दौरान होगी.
अभी और बढ़ेगी गर्मी
उन्होंने कहा कि देश भीषण गर्मी का सामना कर रहा है और यह तो बस शुरुआत है. उन्होंने आगे कहा कि हाई वायुमंडलीय दबाव इन स्थितियों को बढ़ा रहा है, जिससे हमारे लोगों की सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.
तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार
राजधानी लाहौर में, गुरुवार और शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जिससे निवासियों की परेशानी बढ़ जाएगी. पोटोहर क्षेत्र में भी ऊंचे तापमान का अनुभव होगा, दिन का तापमान सामान्य स्तर से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने का अनुमान है. लाहौर में कल अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, शाम को सापेक्ष आर्द्रता 21 प्रतिशत दर्ज की गई, जिससे गर्मी का तनाव बढ़ गया.
पंजाब में सबसे गर्म स्थान
नूरपुर थल और खैरपुर पंजाब में सबसे गर्म स्थानों के रूप में उभरे, प्रत्येक में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कई अन्य शहरों को भी इसी तरह अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ा. रहीम यार खान, बावलनगर, कोट अद्दू और भक्कर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बहावलपुर और डेरा गाजी खान का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि साहीवाल, मुल्तान और सरगोधा में प्रत्येक का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *