पाकिस्तान: PM शरीफ का जून में चीन दौरा, इकोनॉमिक कॉरिडोर पर होगी चर्चा

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ 4 से 7 जून तक चीन दौरे पर जा सकते हैं. अपनी चार दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान वह चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के दूसरे चरण और अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

CPEC चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पाकिस्तानी घटक है. 3,000 किमी लंबी चीनी बुनियादी ढांचा नेटवर्क परियोजना पाकिस्तान में निर्माणाधीन है और इसका उद्देश्य पाकिस्तान के ग्वादर और कराची बंदरगाहों को चीन के झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से जमीन से जोड़ना है.
यूएई दौरे पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ
बता दें कि 8 फरवरी के आम चुनावों के बाद प्रधानमंत्री शहबाज़ की बीजिंग की पहली यात्रा होगी. फिलहाल प्रधानमंत्री एक दिवसीय दौरे पर यूएई में हैं. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री की संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की उम्मीद है.
पाकिस्तान-चीन विदेश मंत्रियों की बातचीत
इसके अलावा पीएम शरीफ के अन्य अमीराती अधिकारियों, व्यापारिक हस्तियों और वित्तीय संस्थानों के नेताओं के साथ भी मुलाकात करने की उम्मीद है. उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार ने हाल ही में चार दिवसीय यात्रा के लिए बीजिंग का दौरा किया था. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ पांचवें पाकिस्तान-चीन विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता की.
परियोजनाओं में तेजी
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान और चीन विभिन्न क्षेत्रों में सीपीईसी के तहत परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने पर सहमत हुए हैं. यह समझौता शुक्रवार को बीजिंग में योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल और चीन के राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के उपाध्यक्ष झाओ चेनक्सिन के बीच एक बैठक के दौरान हुआ.

दोनों पक्ष औद्योगिक सहयोग फ्रेमवर्क समझौते को लागू करने और उद्योग, खानों और खनिज क्षेत्रों के आधुनिकीकरण के लिए एक कार्य योजना विकसित करने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने सीपीईसी के दूसरे चरण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कृषि आधुनिकीकरण में सहयोग को प्राथमिकता देने का भी संकल्प लिया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *