पापुआ न्यू गिनी: भूस्खलन ने मचाई तबाही, 2000 लोग जिंदा दफन, बचाव कार्य जारी

पापुआ न्यू गिनी में कुदरत ने ऐसा कहर बरपाया कि चारों तरफ तबाही मच गई है. शुक्रवार को यहां हुए भूस्खलन से लोग जिंदा जमींदोज हो गए. सरकार के एक अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र को जानकारी दी है कि भूस्खलन में करीब 2 हजार से ज्यादा लोग जिंदा दफन हो गए हैं. पापुआ न्यू गिनी सरकार ने राहत कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी है.
इससे पहले अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने पापुआ न्यू गिनी में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन से 670 लोगों की मौत होने की आशंका जताई थी. लेकिन सरकार का ये आंकड़ा IOM के आंकड़ों से करीब तीन गुना ज्यादा है. बताया जा रहा है कि अब तक केवल छह लोगों के शव ही बरामद किए हैं. वहीं बाकी लोगों की तलाश की जा रही है.
वहीं राष्ट्रीय आपदा केंद्र के कार्यवाहक निदेशक लुसेते लासो माना ने संयुक्त राष्ट्र को लिखे एक पत्र में कहा कि भूस्खलन में 2000 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए और ये काफी विनाशकारी है. इमारतों के साथ ही खेतों को काफी नुकसान पहुंचा है. जिससे हालत अस्थिर हो गए हैं. उन्होंने ये भी बताया कि भूस्खलन धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, जो लोगों के लिए खतरा साबित हो सकता है.
कार्यवाहक निदेशक का कहना है कि भूस्खलन की वजह से कई क्षेत्रों को जोड़ने वाले रास्ते भी टूट गए हैं. रास्ते पूरी तरह से खराब हो गए हैं. जिसकी वजह से बचाव कर्मियों को प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भूस्खलन के बाद लोगों को ढूंढना बचावकर्मियों के लिए एक बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि आपदा आने के बाद से हताहतों की संख्या का अनुमान व्यापक रूप से अलग-अलग है. निदेशक ने कहा कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि अधिकारियों ने पीड़ितों की संख्या कैसे गिनी.
ऑस्ट्रेलिया ने पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन स्थल पर मदद के लिए विमान और अन्य उपकरण भेजने की सोमवार को तैयारी की. पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ी इलाकों में रात भर हुई बारिश के बाद यह आशंका जताई जा रही है कि मलबे में सैकड़ों ग्रामीण दबे हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने कहा कि उनके अधिकारी शुक्रवार से पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्षों के साथ बात कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *