पिंपल खत्म होने का नहीं ले रहे हैं नाम, पेट में छिपी है इसकी वजह

पिंपल्स होना काफी नॉर्मल स्किन प्रॉब्लम है, लेकिन इस वजह से चेहरा काफी खराब दिखने लगता है. जब टीनएज से बच्चे यंग एज की तरफ बढ़ रहे होते हैं तो हार्मोनल चेंज की वजह से भी पिंपल्स होने लगते हैं. इसके अलावा पिंपल होने का कारण सही खानपान न होना, स्किन हाइजीन का ध्यान न रखना, पॉल्यूशन, त्वचा का ज्यादा ऑयली होना भी होता है. अगर वक्त रहते ध्यान न दिया जाए तो त्वचा पर पिंपल्स दाग छोड़ जाते हैं या फिर स्कार्स हो जाते हैं.
पिंपल्स से निजात पाने के लिए लोग चेहरे पर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के साथ ही DIY हैक्स भी आजमाने लगते हैं. इन सबके बावजूद भी अगर पिंपल्स खत्म नहीं हो रहे हो तो त्वचा पर नहीं बल्कि पेट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. तो चलिए जान लेते हैं कि पिंपल्स ज्यादा होने की क्या वजह हो सकती हैं.

कब्ज की समस्या से हो सकती हैं स्किन प्रॉब्लम
अगर आपका पेट सही से साफ नहीं होता है और कब्ज की समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं तो इससे शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं, जिसका असर सेहत के साथ ही त्वचा पर भी दिखाई देते हैं. आपको पाचन संबंधित समस्याएं रहती हो तो इस वजह से भी पिंपल हो सकते हैं.

पेट में गर्मी का बढ़ जाना

चेहरे पर पिंपल्स होना या फिर मुंह में छाले बने रहने का कारण पेट में गर्मी का बढ़ जाना हो सकता है. यह समस्या खासतौर पर गर्मियों में ज्यादा देखने को मिलती है. इसके पीछे की वजह पानी कम पीना, ज्यादा तला भुना मसालेदार खाना, इंफेक्शन जैसी चीजें हो सकती हैं. पेट को ठंडक दिलाने के लिए अपनी डाइट में लो फैट दही, सौंफ-मिश्री, पुदीना, जैसी चीजों को शामिल करें.
इन चीजों को खाना करें कम
चेहरे पर अगर हमेशा पिंपल्स होते रहते हैं तो ज्यादा ऑयली और मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. जंक फूड्स को बिल्कुल न कह दें, क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होते हैं. अच्छी मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा अपने खाने से ज्यादा मीठा भी कम करें.
डॉक्टर से करें संपर्क
खानपान में सतर्कता बरतने के बाद भी अगर पिंपल्स ठीक न हो रहे हो तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि हो सकता है कि इसके पीछे की वजह हार्मोनल इंबैलेंस हो.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *