पीएम मोदी चौथे री-इन्वेस्ट 2024 का करेंगे उद्घाटन, प्रह्लाद जोशी बोले- गुजरात में होगा वैश्विक शिखर सम्मेलन

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोमवार को कहा कि 2030 तक 500 गीगावाट के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 30 लाख करोड़ रुपये की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिन्यूएबल एनेर्जी के लिए चौथे री-इन्वेस्ट 2024 का उद्घाटन करेंगे. ये एक वैश्विक शिखर सम्मेलन गुजरात में आयोजित किया जाएगा.
प्रह्लाद जोशी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो (री-इन्वेस्ट) 2024 का चौथा संस्करण 16 से 18 सितंबर तक गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत को 2030 तक 500 गीगावाट रिन्यूएबल एनेर्जी के टारगेट को पूरा करने के लिए 30 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.
रिन्यूएबल एनेर्जी के टारगेट को करेंगे पूरा
उन्होंने कहा कि इससे पहले जो तीन री-इन्वेस्ट सम्मेलन आयोजित किए गए थे. इनमें से एक वर्चुअल मोड में और दो दिल्ली में आयोजित किए गए थे. ये गुजरात में आयोजित होने वाला पहला री-इन्वेस्ट है. इसेक साथ ही उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात का उदाहरण देते हुए कहा, ‘हमने सोचा कि 2030 तक 500 गीगावाट रिन्यूएबल एनेर्जी के टारगेट को पाने के लिए सम्मेलन को गुजरात में आयोजित करने के लिए सही जगह है.’ ऊर्जा मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि भारत में इस समय में 203 गीगावाट रिन्यूएबल एनेर्जी की क्षमता है.
स्टार्टअप पर भी होगा एक सत्र
इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक इसमें स्टार्टअप पर एक सत्र होगा. इस कार्यक्रम में लगभग 40 सत्र होंगे, जिनमें एक मुख्य मंत्री स्तरीय पूर्ण सत्र, एक सीईओ गोलमेज और तकनीकी सत्र शामिल हैं. री-इन्वेस्ट को वैश्विक स्तर पर रिन्यूएबल एनेर्जी के क्षेत्र में सभी को एक साथ लाने के लिए एक मंच के रूप में मान्यता प्राप्त है. इसमें सरकारी अधिकारी, उद्योग के नेता, निवेशक, शोधकर्ता और नीति निर्माता भी शामिल होंगे. हाल ही में जोशी ने महात्मा मंदिर में री-इन्वेस्ट के आयोजन के काम की समीक्षा की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *