पीएम मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनी का किया दौरा, पीएम वॉन्ग के साथ किया यह समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय सिंगापुर के दौरे पर हैं. वह दो दिवसीय यात्रा के लिए सिंगापुर पहुंचे हैं, जहां उनका स्वागत पीएम लॉरेंस वॉन्ग ने भी किया. उन्होंने पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, पीएम नरेंद्र मोदी सिंगापुर में आपका स्वागत है. पीएम मोदी ने लॉरेंस वॉन्ग के साथ गुरुवार को सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की सिंगापुर की एक लीडिंग कंपनी का दौरा किया और इस अहम इंडस्ट्री में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की.
विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी कर कहा कि दोनों नेताओं ने AEM होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा किया और उन्हें वैश्विक सेमीकंडक्टर वैल्यू चैन में कंपनी की भूमिका और इसके संचालन और भारत के लिए योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि पीएम मोदी और पीएम वॉन्ग ने भारत और सिंगापुर के बीच सहयोग के अवसरों पर स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा की.

सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पार्टनरशिप
इसके साथ ही उन्हें सिंगापुर सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री एसोसिएशन ने सिंगापुर में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विकास और भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर भी जानकारी दी गई. भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को विकसित करने की कोशिशों और इस क्षेत्र में सिंगापुर की पावर को देखते हुए दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का फैसला लिया है. प्रेस स्टेटमेंट में यह भी कहा गया है कि दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पार्टनरशिप पर समझौता ज्ञापन भी पूरा कर लिया है.
ओडिशा वर्ल्ड स्किल सेंटर के इंडियन ट्रेनी
यही नहीं दोनों नेताओं ने सिंगापुर में ट्रेनिंग ले रहे ओडिशा वर्ल्ड स्किल सेंटर के इंडियन ट्रेनी, CII-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत का दौरा करने वाले सिंगापुर के ट्रेनी और AEM में काम करने वाले इंडियन इंजीनियरों के साथ भी बातचीत की. दोनों नेताओं का कंपनी का दौरा करना, इस क्षेत्र में सहयोग विकसित करने के लिए दोनों पक्षों की कमिटमेंट को दिखाता है. पीएम मोदी ने इसके लिए पीएम वॉन्ग की सराहना की. इसके साथ ही सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11 से 13 सितंबर, 2024 को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली SEMICON INDIA प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए इनवाइट किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *