पुराना हुआ ‘पेन-पेपर’ का जमाना, Google ने किया नोट्स बनाने के लिए ये बंदोबस्त

पॉपुलर वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग ऐप गूगल मीट ने आपकी परेशानी को खत्म कर दिया है, अब आपको पूरी मीटिंग के नोट्स नोटबुक में लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गूगल मीट पर एक नया AI-पावर्ड टूल आ गया है, जो आपके लिए नोट्स तैयार कर देगा. जो लोग लैपटॉप या डेस्कटॉप पर ऑनलाइन मीटिंग करते हैं उन्हें मीटिंग के नोट्स बनाने की बजाय आपको नए फीचर को एक्टिव करना होगा. इसके बाद आपकी पूरी मीटिंग के नोट्स आपको मिल जाएंगे. ये फीचर कैसे काम करेगा और इसे कैसे एक्टिव कर सकते हैं इसकी पूरी डिटेल्स यहां पढ़ें.
नए फीचर की मदद से आप मीटिंग के दौरान डिसकशन और प्रेजेंटेशन पर ज्यादा फोकस कर सकेंगे. आपके नोट्स साथ-साथ तैयार होते रहेंगे.
गूगल मीट का नया AI-पावर्ड टूल
गूगल मीट का नया AI-पावर्ड टूल वीडियो मीटिंग खत्म होने के बाद, मीटिंग के नोट्स कैलेंडर ईवेंट में अटैच कर दी जाती है. इससे ऑर्गेनाइजेशन के सभी लोगों को ये नोट्स आसानी से मिल सकेंगे. ये फाइल आपको Google डॉक फॉर्म में मिलती है और गूगल ड्राइव पर सेव होती है. यही नहीं अगर आप किसी मीटिंग में देर से शामिल होते हैं, तो मीटिंग का AI-जनरेटेड समरी हासिल करने के लिए बस आपको “Summary so far” पर क्लिक करना होगा.
कौन कर सकता है यूज?
गूगल मीट के दौरान नोट्स लेने वाला फीचर फिलहाल ऐप के डेस्कटॉप वर्जन पर ही काम कर सकता है और केवल इंग्लिश में ही उपलब्ध है. गूगल के मुताबिक, नया जेमिनी लैस फीचर 10 सितंबर या उससे पहले Gemini Enterprise, Gemini Education Premium और AI मीटिंग्स और मैसेजिंग ऐड-ऑन वाले सभी Workspace यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.
कैसे करें यूज
अपने डेस्कटॉप पर meet.google.com पर जाएं, मीटिंग ऑप्शन सलेक्ट करें. सबसे ऊपर राइट कॉर्नर पर दिए आइकन (Take notes for me) पर क्लिक करें. बस इसके बाद आपकी मीटिंग के नोट्स बनना शुरू हो जाएंगे. इन नोट्स को आप एडिट भी कर सकते हैं अगर आपको कुछ ऐड या हटाना हो तो आसानी से कर सकेंगे. आप मैनुअली ‘summary so far’ को रिफ्रेश भी कर सकते हैं. आप या मीटिंग का कोई और मेंबर जब चाहे नोट्स को स्टॉप को कर सकता है और स्टार्ट कर सकता है.
सेव कैसे होंगे नोट्स?
मीटिंग खत्म होने के बाद मीटिंग ऑर्गेनाइजर या जिसने भी नोट्स का फीचर ऑन किया होगा उसे जेनरेटेड नोट्स का मेल मिल जाएगा. फीचर एक्टिव होने पर आपको टेंपरेरी नोटिस मिलता है- ‘Meet is taking notes and will produce a summary with action items and other meeting details’ इसके बाद आपके नोट्स बनकर सेव होने लगते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *