पूरी दुनिया मिलकर नहीं कर पा रही जो काम, क्या पीएम मोदी के एक फोन कॉल से हो जाएगा तमाम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल तीसरी बार देश की कमान संभाली है और इस बात का पूरा देश साक्षी रहा है कि कैसे पीएम मोदी ने देश को विश्व गुरु बनाने में योगदान दिया है. कई देशों के संग कूटनीति अपनाते हुए भारत के रिश्ते बेहतर करने पर काम किया है. इसी के चलते जहां एक तरफ पूरे देश की निगाह गाजा और इजराइल के युद्ध की तरफ है, वहीं पूरी दनिया जो काम नहीं कर पाई वो पीएम मोदी की एक कॉल से होने की उम्मीद दिखाई दे रही है.
भारत और इजराइल के रिश्ते काफी बेहतर है, पीएम मोदी पहली बार साल 2017 में इजराइल के दौरे पर गए थे और वो भारत के पहले प्रधानमंत्री बने थे जो इजराइल के दौरे पर गए थे. हालांकि, कई बार बेंजामिन नेतन्याहू और पीएम मोदी के बेहतर रिश्तों की मिसाल देखने को मिलती रही है. इस बीच एक बार फिर एक इशारा मिला है कि पीएम मोदी गाजा और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध को रोकने के लिए पहल कर रहे हैं.
पीएम मोदी ने की नेतन्याहू से फोन पर बात
भारत ने 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, इस मौके पर इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने के लिए कॉल किया. नेतन्याहू के संग फोन पर हुई अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट किया, उन्होंने लिखा, भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर नेतन्याहू की फोन कॉल और शुभकामनाओं के लिए मैं उनकी सराहना करता हूं.

Appreciate PM @netanyahus phone call and warm wishes on Indias 78th Independence Day. We discussed the current situation in West Asia. Emphasized on the need to de-escalate the situation. Reiterated our call for immediate release of all hostages, ceasefire and need for
— Narendra Modi (@narendramodi) August 16, 2024

इन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत
पीएम मोदी ने बताया कि नेतन्याहू के संग उनकी विश्व के कई गंभीर मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. उन्होंने बताया कि हमने वेस्ट एशिया को लेकर बातचीत की. गाजा और इजराइल के बीच पिछले साल से शुरू हुई जंग में इजराइल और हमास दोनों ने ही एक दूसरे के देश के नागरिकों को बंधक बना रखा है, जिसका जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने दोहराया कि सभी बंधकों की तत्काल रिहाई की जानी चाहिए.
PM ने युद्धविराम के लिए की पहल
साथ ही इस समय अमेरिका, मिस्र, कतर समेत कई देश इजराइल और गाजा के बीच युद्धविराम के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं और चाह रहे हैं कि हमास और इजराइल के बीच युद्ध की आग शांत हो जाए और गाजा में शांति हो. पीएम मोदी ने भी नेतन्याहू से एक बार फिर कहा कि युद्धविराम किया जाना चाहिए. साथ ही पीएम मोदी ने युद्धस्थल पर निरंतर मानवीय सहायता की जरूरत का भी जिक्र किया. इससे पहले भी पीएम मोदी ने न सिर्फ इजराइल और गाजा बल्कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को रोकने के लिए भी पहल में अहम रोल निभाया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *