पॉजीटिव हो जाएगी लाइफ! अपना लें ये 4 आदतें, टेंशन और डिप्रेशन से रहेंगे दूर

Happy Mind: ज्यादातर लोग ऑफिस और घर के कामों के बीच काफी बिजी रहते हैं. इसके चलते वह खान-पान और हेल्थ का ख्याल भी नहीं रख पाते हैं. इससे बीमारियों का खतरा तो बढ़ेगा ही लेकिन साथ में स्ट्रेस की दिक्कत भी होने लगेगी. कुछ लोग इससे बचने के लिए मोबाइल या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का सहारा लेते हैं. लेकिन इस रुटीन को फॉलो करना भी ठीक नहीं है.
काम की व्यस्तता को खत्म करने के बाद कुछ समय खुद को दें. उन आदतों को अपनाने की कोशिश करें, जिनसे आपकी लाइफ और ज्यादा बेहतर हो सके. ये हैबिट्स शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि आपको रोजाना कौन सी अच्छी आदतें फॉलो करनी चाहिए.
चिंतन है जरूरी
चिंता न करें, चिंतन करें. इन शब्दों को तो आपने कई बार सुना होगा. चिंतन करने से आपके अंदर की चेतना जागती है. आप शाम को काम खत्म करने के बाद आराम करते हुए सोचें कि दिनभर आपने क्या अच्छा किया और क्या बुरा. इससे आपको ये समझने की ताकत मिलेगी कि कि जगहों पर आपको सुधार करने की जरूरत है. चीजों को सकारात्मक नजरिए से सोचना शुरू कर दें.
खुद से जुड़ें
अपनी थकान को दूर करने के लिए मोबाइल या दूसरे डिजिटल गैजेट्स का सहारा न लें. आजकल रील्स देखना, वेब सीरीज या फिल्में देखना मानों नया ट्रेंड बना गया हो. ये भले की आपको खुशी देने वाला हो लेकिन इससे आपका बौद्धिक विकास नहीं हो पाता. ये आपकी नींद के पैटर्न को भी प्रभावित करते हैं.
गहरी सांस लेना सीखना
खुशहाल जिंदगी और सेहत के लिए माइंडफुलनेस ब्रीदिंग का अभ्यास करना बेहद जरूरी है. आप आंखें बंद करके गहरी सांस लेना और ध्यान लगाने की कोशिश करें. इससे आप अंदर से शांत रहेंगे. इससे आपकी सारी चिंता और तनाव दूर होगा.
बनाएं कल की योजनाएं
आगे बढ़ने की लिए आगे की ओर सोचना जरूरी है. ये काफी हद तक आपकी भविष्य की प्लानिंग पर भी निर्भर करता है. सोने से पहले आप कल की प्लानिंग जरूर कर लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *