पोलैंड के बाद यूक्रेन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, युद्ध को लेकर कही ये बात

रूस- यूक्रेन युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूकेन दौरे पर जा रहे हैं. वो 21 और 22 अगस्त को पोलैंड दौरे के बाद यूक्रेन के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी ने यूक्रेन जाने को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते कहा कि मैं राष्ट्रपति ज्लेंस्की के बुलावे पर यूक्रेन जा रहा हूं. यह यात्रा पहले हुई चर्चाओं को और आगे बढ़ाने और भारत-यूक्रेन की दोस्ती को गहरा करने का एक अवसर होगी.
उन्होंने कहा,” हम यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी अपने विचार साझा करेंगे. एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं.” इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने रूस का भी दौरा किया था. तब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 9 जुलाई को कहा था कि आज रूस के मिसाइल हमले में 37 लोग मरे हैं, जिनमें 3 बच्चे भी शामिल हैं. रूस ने यूक्रेन के बच्चों के बड़े अस्पताल पर हमला किया है. ऐसे दिन पर दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के नेता का खूनी अपराधी से गले मिलना बहुत निराशाजनक बात है.
जेलेंस्की से किन विषयों पर बात करेंगे पीएम मोदी
भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ प्रधानमंत्री मोदी की वार्ता में भारत-यूक्रेन संबंधों के संपूर्ण आयाम पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है. यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हम अपने राजनैतिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. दोनों देशों के बीच कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा, रक्षा और लोगों के बीच आपसी संबंध जैसे क्षेत्रों पर भी बातचीत होगी.
पिछले ढाई साल से चल रहा है युद्ध
रूस- यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले ढाई सालों से चल रहा है. लाखों से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. प्रधानमंत्री के यूक्रेन पहुंचने से पहले मोस्को पर एक बड़ा हमला हुआ है. ये हमला पिछले साल मई में हुए ड्रोन हमले से भी बड़ा हमला बताया जा रहा है. पिछले साल हमले में रूस के 8 ड्रोनों को यूक्रेन ने नष्ट किया था. वहीं, इस बार 10 ड्रोन नष्ट करने की खबर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *