प्याज के छिलकों को फेंकने की न करें गलती, 3 कामों में है बेहद फायदेमंद

सब्जियां विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होती हैं, इसलिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा अलग-अलग तरह की सब्जी शामिल करने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर घरों में एक चीज कॉमन है कि कोई भी सब्जी बनाने के लिए मसाले प्याज से तैयार किया जाता है. प्याज भी गुणों की खान है और इससे सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन प्याज के छिलकों को इस्तेमाल में लाने की बजाय डस्टबिन में फेंक दिया जाता है. प्याज की तरह ही इसके छिलके भी कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं और इससे आप अपने घर के कई काम निपटा सकते हैं.
प्याज के छिलकों में फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन, एल-ट्रिप्टोफैन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ए, ई और सी के अलावा भी कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए प्याज के छिलके को फेंकने की गलती नहीं करनी चाहिए. तो चलिए जान लेते हैं कि प्याज के छिलके किन कामों में आ सकते हैं.
झड़ते बाल रोकेंगे प्याज के छिलके
प्याज के छिलकों को पानी में उबालकर इसे ठंडा कर लें और फिर इस पानी से स्कैल्प पर कुछ देर मसाज करने के बाद हेयर वॉश करें. इससे रूसी की समस्या खत्म होती है, इसके अलावा प्याज के छिलकों के पानी में एलोवेरा मिलाकर लगाएं. इससे रूसी से छुटकारा मिलने के साथ ही हेयर फॉल भी कम होता है. प्याज के छिलकों को मिक्सी में पीसकर महीन पाउडर भी बना सकते हैं और इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर लगा सकते हैं.
स्किन के लिए प्याज के छिलके
प्याज के छिलके में विटामिन ए, सी और ई होता है, इसलिए ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं. प्याज के छिलकों के पानी में बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर फेसवॉश कर लें. इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं.
मच्छर मक्खी भगाने के काम आएंगे प्याज के छिलके
प्याज के छिलकों की गंध से आप मक्खी-मच्छर भगा सकते हैं. इसके लिए प्याज के छिलके पानी में भिगोकर रख दें और स्प्रे बोतल में भर लें. इस पानी से छिड़काव करने से मक्खी-मच्छर और अन्य कीट-पतंगे दूर रहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *