फिर 80 हजारी हुआ सेंसेक्स, हफ्ते के आखिरी दिन निवेशकों की झोली में आए 4.15 लाख करोड़

शेयर बाजार में कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन जबरदस्त तेजी दिख रही है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक की उछाल के साथ खुला जबकि निफ्टी भी 24,400 के पार पहुंच गया. तेजी को बरकरार रखते हुए दोपहर 2 बजे तक सेंसेक्स ने 1000 अंक तक चढ़ गया. मजबूत वैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में तेजी आई है और सेंसेक्स फिर से 80 हजारी हो गया है. अमेरिका में इकॉनमी के ताजा आंकड़ों ने मंदी की आशंका को दूर कर दिया है. इससे घरेलू बाजार में भी सभी सेक्टर्स में तेजी दिख रही है.
निफ्टी के सभी सेक्टर्स के इंडेक्स ग्रीन हैं और ऑटो, आईटी, मेटल, मीडिया और ऑयल एंड गैस के निफ्टी इंडेक्स में 1-1 फीसदी से अधिक तेजी है. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी हो रही. बाजार कि इस तेजी के बीच निवेशकों कि झोली में भी 4.15 लाख करोड़ रुपए आए हैं.
इतना बढ़ गया BSE का मार्केट कैप
इस तेजी के साथ ही बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4.15 लाख करोड़ बढ़कर 448.44 लाख करोड़ पहुंच गया है. सेंसेक्स 824 अंक की तेजी के साथ 80252 अंक पर ट्रेड कर रहा है जबकि निफ्टी 244 अंक की तेजी के साथ 24,388 पर पहुंच गया. पहली तिमाही में कमजोर प्रदर्शन के बावजूद ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों में 11 फीसदी से अधिक तेजी आई. यह पिछले कारोबारी सत्र में 110.64 रुपये पर बंद हुआ था और आज शुरुआती कारोबार में ही 128.09 रुपये पर पहुंच गया.
इन शेयरों में आई तेजी
सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और एचसीएल के शेयरों में तीन फीसदी तक तेजी आई. टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक और भारती एयरटेल के शेयरों में भी तेजी रही. आईटी शेयरों में 3.5 फीसदी तेजी देखने को मिली. अमेरिका में जुलाई में उपभोक्ता कीमतों में तेजी की रफ्तार सुस्त रही और महंगाई की सालाना दर 2001 के बाद पहली बार तीन फीसदी से कम रही.
ग्लोबल मार्केट का क्या है हाल
एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की-225, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे. अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80.84 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,595.27 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *