फेस्टिव सीजन में ओवरईटिंग से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

राखी के त्योहार के बाद अब गणेश महोत्सव की शुरुआत और इसके बाद त्योहारों का सिलसिला शुरु हो जाएगा और त्योहार मतलब दोस्तों और परिवार के साथ खुशियों मनाना. इसी के साथ ही त्योहारों में हर घर के टेबल स्वादिष्ट व्यंजनों से भरा होता है और आंखों के सामने इस व्यंजन और मिठाइयों को देखकर खाए बिना नहीं रहा जाता है. कुछ लोग जितनी मर्जी कोशिश कर लें लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन को खाए बिना रह नहीं पाते हैं.
कुछ लोग अपने मन की सुनकर ज्यादा खा लेते हैं और अपने डाइजेशन पर थोड़ा ज्यादा भार डाल देते हैं. त्योहारों के दौरान जरूरत से ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ओवरइटिंग अक्सर अपच, एसिड रिफ्लक्स और दूसरी हेल्थ समस्याओं का कारण बन सकती है. जिसके कारण वजन भी बढ़ सकता है. तो इसलिए ओवरइटिंग से बचने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं और हेल्दी और हैप्पी फेस्टिवल को एंजॉय करें.
खाली पेट बाहर न निकलें
घर से निकलने से पहले आप कुछ हेल्दी खाना या फिर हेल्दी स्नैक्स खा के निकलें. ताकी आपका पेट भरा रहें. ऐसे मे अगर आप बाहर जाते हैं तो जब आपके पेट भरा होगा तो आप अपने मन को खाने को ना कहने के लिए मना सकते हैं. यह डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए भी एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण युक्ति है.
घर का बना खाना
लॉकडाउन के दौरान हर किसी ने घर पर रहते हुए तरह तरह के पकवान बना कर खाएं हैं. इसलिए आप मिठाई या फिर कोई भी फूड खरीदने की बजाय घर में ही बनाकर खा सकते हैं. ऐसे में आप इसमें उपयोग होने वाली इंग्रेडिएंट्स और उनकी की क्वालिटी पर भी देखनी जरूरी है. आप अपनी मर्जी मुताबिक खाना बना सकते हैं.
ना कहने से कतराते नहीं
जब भी हम किसी के घर जाते हैं तो कुछ लोग जबरदस्ती खाने के लिए फोर्स करते हैं. लेकिन अगर आप खाने का मन नहीं है या फिर वो फूड आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं है तो उसे खाने से बचें और सामने वाले को मना करना सीखें क्योंकि आपकी सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं.
धीरे-धीरे खाएं
माइंडफुल ईटिंग सबसे अच्छी मानी जाती है. अपनी प्लेट में ज्यादा खाना खाने से बचने के लिए धीरे धीरे खाएं. हर एक निवाले का आनंद ले और उसे अच्छी तरह से चबा कर खाएं. ऐसा करने से आपका पेट भी भर जाएगा और ज्यादा खाने की कोई गुंजाइश नहीं होगी.
प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाएं
लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने के लिए नट्स या ग्रीक योगर्ट जैसे प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स को प्राथमिकता दें, जिससे बाद में ज्यादा खाने का मन कम हो जाएगा.
एक्सरसाइज करना न भूलें
एक्स्ट्रा कैलोरी की मात्रा को बर्न करने के लिए दिन में कुछ समय निकालें. ये एक भारी सेशन नहीं होना चाहिए. हल्का एक्सरसाइज भी जरूरी है और इसे छोड़ना नहीं चाहिए. तीस मिनट की कसरत भी बहुत कुछ कर सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *