फ्रांस ने टेलीग्राम के CEO पावेल हइ डुरोव को किया रिहा, जानें क्या है पूरा मामला

फ्रांस ने टेलीग्राम CEO पावेल डुरोव को रिहा कर दिया है. ये फैसला UAE की राफेल डील सस्पेंड करने के बाद लिया गया.डुरोव पिछले 4 दिनों से ये हिरासत में थे. इससे पहले कोर्ट ने डुरोव की पुलिस कस्टडी को गुरुवार तक बढ़ा दी थी. टेलीग्राम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पावेल डुरोव को चार दिनों की पूछताछ के बाद पुलिस हिरासत से रिहा कर दिया. उन पर आरोप थे कि वो इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए किया जा रहा है.
डुरोव को शनिवार शाम को अजरबैजान से फ्रांस उतरने के बाद पेरिस के बाहरी हिस्से में बनी ले बोर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था. उन्हें पिछले महीने शुरू की गई न्यायिक जांच के तहत 12 कथित आपराधिक मामलो के उल्लंघनों के सिलसिले में हिरासत में लिया गया था.
डुरोव की रिहाई पर फ्रांस का बयान
पेरिस में अभियोजक कार्यालय ने एक बयान में कहा, जांच करने वाले न्यायाधीश ने पावेल डुरोव की पुलिस हिरासत खत्म कर दी है और उन्हें पहली पेशी और संभावित अभियोग के लिए अदालत में लाया जाएगा रूस में जन्में और फ्रांसी के नागरिक डुरोव के खिलाफ आरोपों में ये भी शामिल है कि उनके मंच का इस्तेमाल बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी, धोखाधड़ी और संगठित अपराध के लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.
गिरफ्तारी पर फ्रांस में आक्रोश
इसके साथ ही उनपर ये भी आरोप है कि टेलीग्राम ने कानून के अपेक्षित होने पर भी जांचकर्ताओं के साथ जानकारी या दस्तावेज साझा करने से इनकार कर दिया. फ्रांस में डुरोव की गिरफ्तारी से रूस में आक्रोश फैल गया है, वहीं कुछ सरकारी अधिकारियों ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया साथ ही कहा कि ये अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर वेस्टर्न के दोहरे मानदंड का प्रमाण है.
डुरोव को लेकर UAE सख्त
डुरोव की सोशल मीडिया कंपनी टेलीग्राम का हेडक्वार्टर दुबई में है. उनके पास फ्रांस के साथ-साथ यूएई की भी नागरिकता है. उनकी गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद से ही UAE के विदेश मंत्रालय ने डुरोव को कॉन्सुलर सहायता दिलाने के लिए भी फ्रांस के आला अधिकारियों से संपर्क किया था.
राफेल सौदे पर UAE ने अपनाया कड़ा रूख
इस मामले पर विदेश मंत्रालय मंगलवार को कहा था, ‘हम डुरोव के केस पर नजर बनाए रखे हैं. नागरिकों की सुरक्षा और उनके हितों की रक्षा UAE के लिए सबसे जरूरी है.’ हालांकि इसके एक दिन बाद ही खबर आई कि UAE फ्रांस के साथ हर तरह के मिलिट्री और तकनीकी को-ऑपरेशन खत्म करने का सोच रहा है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि UAE ने राफेल डील को सस्पेंड कर दिया है. साल 2021 में UAE ने फ्रांस के साथ 80 फाइटर जेट खरीदने का सौदा किया था. इन जेट्स की डिलीवरी 2027 तक होनी थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *