फ्री गिफ्ट लेने के आरोपों से घिरे ब्रिटेन के PM, 42 फीसदी लोगों ने उनके काम को बताया खराब

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने 14 साल के लंबे वनवास के बाद जुलाई में दोबारा सत्ता पर काबिज हुई है. लेबर पार्टी के तीन महीने के शासन के बाद सत्तारूढ़ पार्टी ने रविवार को अपना चार दिवसीय वार्षिक सम्मेलन शुरू किया है. हालांकि इसके बावजूद प्रधानमंत्री कीर स्टारमर के लिए यह जीत का जश्न सुखद नहीं है. स्टारमर इन दिनों कई आरोपों से घिरे हुए हैं. मुफ्त उपहार लेने, कपड़ों का घोटाला समेत हाल ही में हुए एक सर्वे में उनकी लोकप्रियता भी गिर रही है.
ब्रिटेन में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव में स्टारमर ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी. चुनाव के दौरान उन्होंने वादा किया था कि वह कंजरवेटिव पार्टी के घोटाले के बाद राजनीति और सरकार को एक अच्छा मोड़ देंगे. उन्होंने कसम खाई थी कि वह देश की सुस्त अर्थव्यवस्था को बढ़ाएंगे और स्वास्थ्य क्षेत्र में सार्वजनिक सेवाओं को बहाल करेंगे. लेकिन अब वह अपने तीन महीने के शासन में ही बुरी तरह घिरते जा रहे हैं. ब्रिटेन की पस्त अर्थव्यवस्था के बाद स्टारमर द्वारा मुफ्त उपहार लेने से उठे तूफान ने उनकी छवि को और धूमिल कर दिया है.
कपड़ों के घोटाले को ‘फ्रॉकगेट’ नाम दिया गया है
हालांकि, स्टारमर ने कहा था कि उन्होंने मीडिया और लेबर पार्टी के लंबे समय से दानकर्ता वहीद एली से कपड़े और डिजाइनर चश्मा स्वीकार करते समय नियमों का पालन किया था. वहीं, इस पर सवाल उठने के बाद पार्टी ने कहा कि स्टारमर अब मुफ्त कपड़े स्वीकार नहीं करेंगे. उप प्रधानमंत्री एंजेला रेनर ने कहा, ‘मुझे पता है कि लोग नाराज हैं. कपड़ों के भुगतान के लिए दान किसने स्वीकार किया. लेकिन उपहार और मौद्रिक दान बहुत लंबे समय से हमारी राजनीति की विशेषता रही है.’
उन्होंने बताया कि लोग इसे देख सकते हैं कि दान किस लिए लिया गया है. हालांकि, इसके लिए पारदर्शिता महत्वपूर्ण है. लोग कपड़ों के घोटाले से नाराज हैं. प्रधानमंत्री की पत्नी विक्टोरिया स्टारमर को तोहफे में दिए गए कपड़ों के नाम पर इसे ‘फ्रॉकगेट’ नाम दिया गया. वहीं, पीएम कीर स्टारमर को अपनी चीफ ऑफ स्टाफ सू ग्रे की सैलरी को लेकर भी नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. पता चला है कि उन्हें पीएम की ओर से हर साल 170,000 पाउंड का भुगतान किया जाता है. जो प्रधानमंत्री की सैलरी से करीब 3,000 पाउंड ज्यादा है.
42 फीसदी लोगों ने माना स्टारमर खराब काम कर रहे हैं
लेबर पार्टी का कहना है कि यह आलोचना कंजरवेटिव पार्टी और उनके मीडिया समर्थकों की ओर से की जा रही है. हालांकि, एक सर्वे से पता चलता है कि तीन महीने की उनकी सरकार में स्टारमर की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई है. शुक्रवार को इप्सोस पोल की ओर से जारी सर्वे के मुताबिक, 25 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि स्टारमर अच्छा काम कर रहे हैं. जबकि जुलाई में ऐसा मानने वाले 36 फीसदी लोग थे.
ये भी पढ़ें- क्वाड बैठक में उठा बांग्लादेश का मुद्दा, रूस यूक्रेन, गाजा पर भी हुई बात
वहीं, 42 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि स्टारमर खराब काम कर रहे हैं. यह आंकड़ा जुलाई के मुकाबले 14 फीसदी ज्यादा है. यह सर्वे टेलीफोन के जरिए कराया गया था. इसमें 1,082 आधिकारिक मतदाता शामिल थे. वहीं लेबर पार्टी की ओर से चार दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है. स्टारमर मंगलवार को इस सम्मेलन में भाषण देंगे. इसके जरिए वह लोगों में कुछ उत्साह भरने की उम्मीद कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *