बंद करो ये सब…अमेरिका को उसके ही दोस्त जापान ने क्यों दी ये चेतावनी?

जापान और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी बेहतर हैं, लेकिन जापान ने हाल ही में अमेरिका को चेतावनी दे दी है. दरअसल, अमेरिका और जापान के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते के तहत जापान में लगभग 50,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं, जिनमें से लगभग आधे जापान के ओकिनावा शहर में तैनात हैं. देश की विदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी सैनिकों के जापानी लोगों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं. जिनकी गिनती सबसे ज्यादा ओकिनावा में दर्ज की जा रही है.
अमेरिकी सुरक्षा बलों के यौन उत्पीड़न के सामने आ रहे मामलों पर अपनी बात रखते हुए विदेश मंत्री योको कामिकावा ने गुरुवार को कहा कि देश में अमेरिकी बलों से जुड़े यौन उत्पीड़न के मामलों को “बर्दाश्त नहीं किया जा सकता”, साथ ही उन्होंने अमेरिका से भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कहा.
विदेश मंत्री ने दी चेतावनी
अमेरिका और जापान के बीच रिश्ते काफी गेहरे हैं और दोनों के बीच कई द्विपक्षीय समझौते चल रहे हैं. लेकिन अमेरिकी सैनिकों से जुड़े इस मामले पर जापान ने सख्त एक्शन लिया है. जापान में पिछले साल पांच ऐसे मामलों का खुलासा हुआ है जिसमें आरोप है कि अमेरिकी बलों ने जापनी लोगों के साथ यौन उत्पीड़न किया. इन मामलों पर विदेश मंत्री ने गहरा दुख जताया है. विदेश मंत्री योको कामिकावा ने इन मामलों पर अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा, मुझे लगता है कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.”
पांच मामले आए थे सामने
जापान में विदेश मंत्री से पहले इस मामले का जिक्र करते हुए मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने बुधवार को कहा कि पिछले साल जापान में अमेरिकी बलों द्वारा यौन शोषण के पांच मामले सामने आए थे, जिनमें से ज्यादातर ओकिनावा में दर्ज किए गए थे. विदेश मंत्री कामिकावा ने जापानी लोगों का जिक्र करते हुए कहा, इन घटनाओं ने स्थानीय समुदाय में काफी चिंता और डर पैदा कर दिया है.
विदेश मंत्री ने कहा, “यह ऐसा है जो नहीं होना चाहिए, ये घटनाएं बेहद अफसोसनाक हैं. साथ ही पीड़ितों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा जब मैं पीड़ितों के बारे में सोचती हूं तो मुझे गहरा दुख होता है.” कामिकावा ने कहा, “सैन्य कर्मियों की इस यौन हिंसा को रोकना हमारी जिम्मेदारी है.
अमेरिका ने क्या कहा
कामिकावा ने इस मामले में एक्शन लेते हुए आगे कहा कि अमेरिका के साथ जापान काम करेगा और उन्हें इन घटनाओं को रोकने के बारे में भी कहेगा. अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट पेंटागन ने इस पूरे मामले पर अफसोस जताया. पेंटागन ने कहा कि उसे अफसोस है कि जापान में अमेरिकी सैनिकों ने यौन अपराध किए हैं और कहा कि अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन इस मामले पर करीब से नजर रख रहे हैं.
दो सैनिकों को हुई सजा
पिछले हफ्ते अभियोजकों ने अमेरिकी नौसैनिक जेमेल क्लेटन पर एक महिला से बलात्कार की कोशिश करने का आरोप लगाया था. क्लेटन को मई में गिरफ्तार किया गया था और 17 जून को नाहा जिला अभियोजक के कार्यालय ने उसे दोषी ठहराया था. अभियोजकों ने पिछले हफ्ते वरिष्ठ अमेरिकी एयरमैन ब्रेनन वाशिंगटन को पिछले दिसंबर में एक नाबालिग के कथित यौन उत्पीड़न और अपहरण के लिए भी दोषी ठहराया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *