बची हुई रोटी से बनाएं ये स्वादिष्ट डिशेज, बच्चे से लेकर बड़े सभी को आएगी पसंद

नाश्ते या डिनर में कई बार खाना खाने के बाद रोटियां बच जाती हैं. कई लोग उन्हें फेंक देते हैं या फिर उस पर घी लगाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन आप इससे कई तरह की स्वादिष्ट डिश भी बना सकते हैं. जी हां, उस रोटी से आप कुछ स्वादिष्ट चीजें बना सकते हैं. जो स्वाद से साथ सेहत के लिए भी सही रहेंगी. साथ ही बच्चे और बड़े सभी को ये डिशेज पसंद आएगी. आइए जानते हैं आखिर बची हुई रोटी से हम क्या-क्या बना सकते हैं.
रोटी चिल्ला
आप बाची हुई रोटी से चिल्ला बना सकते है. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 4 बची हुई रोटियां, 1 कप बेसन, 1 बारीक कटे हुए प्याज और टमाटर, 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ धनिया, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर साथ ही नमक और पानी स्वाद अनुसार
बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए रोटी का छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और एक कटोरी बेसन, रोटी के टूकड़े, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और मसालों को मिक्स करें. इस घोल को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें धीरे-धीरे पानी डालें. एक तवा गर्म करें और उसपर एक घोल को फैलाकर डालें और चीला बनाएं. अब धीमी आंच पर इस मिश्रण का रंग सुनहरा भूरा होने तक भूनें और फिल पलटें और दूसरी और से भी पकाएं. लीजिए बनकर तैयार है बची हुई रोटा की चिल्ला. अब इसे सॉस के साथ खाएं.
रोटी चाट
बची हुई रोटी से आप चाट भी बना सकते हैं. इसके लिए रोटी को पहले माइक्रोवेव में डालें और क्रिस्पी होने पर उसमें से निकाल लें. आप तवे पर भी इस गर्म कर सकते हैं. इसके बाद उसे कई हिस्सों में तोड़ लें. फिर उसमें दही, चटनी, प्याज, और काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और नमक जैसे पसंदीदा मसाले डालकर चाट बना सकते हैं.
रोटी सैंडविच
रोटी सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले तो एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें अपनी पसंदीदा सब्जी को भूल लें. उसके बाद उसमें हल्दी, नमक मिर्च और अमचूर पाउडर डालकर पकाएं करें. अब बची हुई रोटी लें और इसे मिश्रण को उसमें फैलाएं. अब दूसरी रोटी से ढक्कर इसे पैन पर बटर डालकर सेंक लें या ग्रिल कर लें. लीजिए बनकर तैयार है आपका रोटी सैंडविच.
रोटी चुरमा लड्डू
बची हुई रोटी से आप चुरमा लड्डू भी बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तो 4 बची हुई रोटी लें और उसे मिक्सर जार में पीस लें. अगर पैन में घी गर्म करें और उसमें रोटी का ये मिश्रण डाले. इसके बाद इसमें शक्कर डालें और थोड़ी देर तक इसे सेक लें. अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें कटे हुई बादाम मिक्स करें और इसे लड्डू का आकार दें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *