बजट के दिन मुकेश अंबानी को लगा बड़ा शॉक, देखती रह गई पूरी दुनिया

बजट के दिन शेयर बाजार भले ही मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ हो, लेकिन कारोबारी सत्र के दौरान बड़ी गिरावट देखने को मिली. कुछ शेयरों में बड़ी गिरावट देखी तो कुछ शेयरों में इजाफा भी देखने को मिला. जिसकी वजह से देश के सबसे बड़े अरबपतियों की दौलत में भी काफी असर देखने को मिला. अगर बात मुकेश अंबानी की बात करें तो उन्होंने नेटवर्थ के मामले में बड़ा शॉक लगा है. उनकी दौलत में 9200 करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर देश की दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी की दौलत में इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अंबानी-अडानी के साथ देश के बाकी अरबपतियों की दौलत में कितनी तेजी देखने को मिली और कितनी गिरावट आई.
मुकेश अंबानी की दौलत हुई कम
बीते कुछ दिनों से मुकेश अंबानी की दौलत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. बजट के दिन उम्मीद थी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में इजाफा होने से उनकी दौलत में भी इजाफा होगा. लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.10 अरब डॉलर यानी 9200 करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 112 अरब डॉलर रह गई है. वैसे मौजूदा साल में उनकी दौलत में 16 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है. मुकेश अंबानी मौजूदा समय में दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.
4 दिनों में 7 अरब डॉलर गंवाए
वैसे मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ में 7 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. 19 जुलाई को मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 119 अरब डॉलर थी. जो मौजूदा समय में 112 डॉलर पर आ गई है. इसका मतलब है कि मुकेश अंबानी की दौलत में इस दौरान भारतीय रुपए के अनुसार 58 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. बुधवार को भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. आने वाले दिनों में भी मुकेश अंबानी की दौलत में और गिरावट देखने को मिल सकती है.

अडानी की दौलत में बढ़ोतरी
वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की दौलत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स आंकड़ों के अनुसार गौतम अडानी की नेटवर्थ में 751 मिलियन डॉलर यानी 63 करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 102 अरब डॉलर हो गई है. मौजूदा साल में 17.8 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है. मौजूदा समय में गौतम अडानी दुनिया में 14वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.
वहीं दूसरी ओर शाहपूर मिस्ट्री, शिव नादर, सावित्री जिंदल, दिलीप सांघवी, राधाकिशन दमानी, सुनील मित्तल, साइरस पुनावाला, उदय कोटक, नुस्ली वाडिया, विक्रम लाल, सुधीर मेहता, समीर मेहता, बेनु बांगर, राकेश गंगवाल की दौलत में भी इजाफा देखने को मिला है .

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *