बजट के बीच भारतीय बाजार के लिए विलन बनी ट्रंप और बाईडेन की लड़ाई, अमेरिकी हलचल का दिख रहा असर

ग्लोबल बाजार में अस्थिरता के कारण गुरुवार को इंडियन शेयर मार्केट गिरावट के साथ खुले. बीते कुछ दिनों से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. लेकिन 18 जुलाई सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्स 202.30 अंक की गिरावट के साथ 80,514.25 पर खुला. वहीं निफ्टी 50 इंडेक्स भी 69.20 अंक टूटकर 24,543.80 पर खुला. हालांकि, कुछ देर मार्केट में रिकवरी नजर आ रही है. बाजार की गिरावट के पीछे ट्रंप-बाइडेन की लड़ाई और अमेरिकी चुनाव भी बड़ा कारण माना जा रहा है. माना जा रहा है दोनों कि लड़ाई की वजह से भारतीय शेयर बाजार सहमा हुआ है.
दरअसल, वैश्विक बाजार मंदी के दौर में हैं. वहीं, आज भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन मिलाजुला रहा, कई सेक्टरों में गिरावट देखी गई है. आज ग्लोबल बाजार से संकेत कुछ खास नहीं रहे जबकि घरेलू बाजार में भी खरीदारी को लेकर ज्यादा उत्साह नहीं दिखा. इसके असर से स्टॉक मार्केट की ओपनिंग तो कमजोर ही हुई है और ये लाल निशान मे खुला है.
ये है बड़ा कारण
वैश्विक बाज़ारों पर असर डालने वाला एक प्रमुख कारक नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव है. सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि ट्रंप के दोबारा चुने जाने की संभावना बढ़ रही है. अगर ट्रंप फिर से चुने जाते हैं, तो इसका मतलब इम्पोर्ट वस्तुओं पर अधिक टैरिफ होगा, खासकर चीन से. इसके अतिरिक्त, ट्रंप डॉलर के अवमूल्यन का समर्थन करते हैं. डॉलर का अवमूल्यन पहले ही शुरू हो चुका है, डॉलर सूचकांक इस समय 103.68 पर है. इसका मतलब है कि सोने की कीमतें बढ़ने की संभावना है. भारतीय शेयर बाजार के नजरिए से सकारात्मक पहलू यह है कि कमजोर डॉलर की उम्मीद से विदेशी पोर्टफोलियो प्रवाह बढ़ेगा, जिससे बाजार का लचीलापन बढ़ेगा.
अमेरिकी हलचल का असर
अमेरिकी चुनाव और ट्रंप बाइडेन की लड़ाई की चलते शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है. बीएसई पर लिस्टेड तमाम कंपनियों के स्टॉक्स का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 451.02 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है. अमेरिकी डॉलर में ये 5.40 ट्रिलियिन डॉलर का हो गया है. बीएसई पर इस समय 3240 शेयरों में ट्रेड हो रहा है जबकि 1014 शेयरों में तेजी देखी जा रही है.
गिरने वाले शेयरों की संख्या 2098 है और 128 शेयर बिना किसी बदलाव के साथ कारोबार कर रहे हैं. 128 शेयरों में 52 हफ्ते का उच्च स्तर देखा जा रहा है जबकि 14 शेयर सबसे निचले भाव पर हैं. 96 शेयरों पर अपर सर्किट देखा जा रहा है 92 शेयरों पर लोअर सर्किट लगा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *