बजट के 24 घंटे के बाद मिली गुड न्यूज, यहां मिली सबसे बड़ी राहत

बजट आने के 24 घंटे के बाद देश को बड़ी गुड न्यूज मिली है. ये गुड न्यूज देश के प्राइवेट सेक्टर की इकोनॉमी के मोर्चे पर मिली है. जुलाई के महीने में सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तेजी देखी गई है. जानकारी के अनुसार एचएसबीसी फ्लैश इंडिया कंपोजिट आउटपुट इंडेक्स के अनुसार देश में नए बिजनेस और आउपुट में इजाफा देखने को मिला है. बुधवार को एसएंडपी ग्लोबल की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के के अनुसार इंडेक्स में तीन महीने की सबसे अच्छी ग्रोथ देखी गई है. जहां जून के महीने में ये आंकड़ा 60.9 था वो जुलाई के महीने में 61.4 पर आ गया है.
क्यों हुआ आंकड़ों में इजाफा
इस इंडेक्स में भारत के मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के आउटपुट का महीनेवार आकलन होता है. आंकड़ों अनुसार एचएसबीसी फ्लैश इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई जुलाई के महीने में 58.5 रही, जो तीन महीने की ऊंचाई पर है. जून के महीने में यह आंकढ़ा 58.3 देखने को मिला था. इसका मतलब है कि सेक्टर में काफी बेहर देखने को मिला है. बाजार बेहतर स्थिति और नए कारोबार बढ़ने की वजह से प्राइवेट सेक्टर में तेजी आई है. बेहतर टेक्नोलॉजी और इवेंट्स की ज्यादा इजाफे ने भी इसमें काफी मदद की है.
मिल रहे हैं नए ऑर्डर
जुलाई के महीने में प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को नए ऑर्डर मिले हैं. वैसे ये बढ़ोतरी भी जून की तरह की देखने को मिली. मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर में आउटपुट भी बढ़ा है. सर्विस सेक्टर की इकोनॉमी से मजबूत ग्रोथ का संकेत मिला है. भारत में प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में कैपेसिटी प्रेशर भी देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से कंपनियों की ओर से एक्स्ट्रा हायरिंग भी की जा रही है. खास बात तो ये है सर्विस के मुकाबले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की जॉब में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बेहतर डिमांड ट्रेंड को देखते हुए कंपनियों ने जुलाई में अपने सेलिंग प्राइसेज को भी बढ़ाया. इसके अलावा आउटपुट चार्जेज में भी इजाफा हुआ है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *