बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां तो ये फेस मास्क करें स्किन केयर रूटीन में शामिल

चेहरे पर एक उम्र के बाद झुर्रियां, झाइयां, महीन लाइन होने लगती हैं, क्योंकि त्वचा का कोलेजन टूटने लगता है, जिससे स्किन की इलास्टिसिटी (लचीलापन) कम होने लगती है, लेकिन इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है और त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. बढ़ती उम्र में झुर्रियों को रोकने के लिए बोटॉक्स का काफी ट्रेंड चला है, लेकिन यह काफी महंगा ट्रीटमेंट होता है और इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसी तरह से मार्केट में मिलने वाले एंटी-एजिंग प्रोडक्ट भी काफी महंगे होते हैं.
त्वचा को झुर्रियों से बचाए रखने के लिए जरूरी है कि स्किन के पोर्स में कसाव बना रहे. इसके लिए आप एक सिंपल से फेस मास्क को घर में तैयार कर सकती हैं और इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं, तो चलिए जान लेते हैं.
एंटी-एजिंग मास्क के लिए इनग्रेडिएंट्स
अलसी के बीज (कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं), चावल का आटा (डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है), शहद (त्वचा में कसाव लाने का काम करता है), दही (इसमें मौजूद लैक्टोज त्वचा को हेल्दी बनाता है और स्किन मुलायम भी बनती है). विटामिन ई का कैप्सूल
इस तरह तैयार करें एंटी-एजिंग मास्क
अलसी की बीजों को पीसकर महीना पाउडर बना लें और इसमें चावल का आटा मिक्स करें. इसमें दही और शहद, विटामिन ई का कैप्सूल डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीह 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्का पानी हाथों में लेकर मसाज करते हुए चेहरा साफ करें. इस मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है.
इन बातों का रखना चाहिए ध्यान
बढ़ती उम्र में कमजोरी, थकान, चेहरे पर महीन रेखाएं, झुर्रियां होना जैसी चीजें स्वाभाविक होती हैं और इन्हें पूरी तरह से रोकना मुश्किल होता है, लेकिन नेचुरल रेमेडीज से स्किन में कसाव बनाए रखने के अलावा योग या फिर डेली वर्कआउट करना, सही टाइम पर सोना और सही टाइम पर जागना, न्यूट्रिशन रिच चीजों को डाइट में शामिल करना आदि चीजों को ध्यान में रखा जाए तो बढ़ती उम्र में न सिर्फ चेहरे से बल्कि चुस्ती-फुर्ती में भी जवां रहा जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *