बढ़ रहे जीका वायरस के केस, मच्छरों से होने वाली इस बीमारी का HIV से क्या है संबंध

भारत में जीका वायरस के मामलें तेजी से बढ़ रहें हैं. पुणे में इसके 15 मरीज आ चुके हैं. मानसून के मौसम में इस बीमारी के बढ़ने का खतरा भी है. इसको देखते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने सभी राज्यों में डेंगू और चिकनगुनिया की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. जीका वायरस मच्छरों के काटने से फैलता है, लेकिन इस बीमारी का एचआईवी से भी एक संबंध है. यह वायरस भी एक से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है.
एचआईवी की तरह ही जीका वायरस भी असुरक्षित यौन संबंध बनाने से फैलता है. अगर कोई महिला या पुरुष जीका से संक्रमित है और अगर वह अपने साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं तो जीका का ट्रांसमिशन हो सकता है. इस बारे में दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ अजय कुमार बताते हैं कि जीका का वायरस ब्लड ट्रांसफ्यूजन, असुरक्षित यौन संबंध के जरिए भी फैलता है. प्राथमिक रूप से इसका संक्रमण मच्छर के काटने से होता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति संक्रमित हो गया है तो वह इन तरीकों से दूसरे इंसान में संक्रमण को फैला सकता है. ऐसे में किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना चाहिए.
किस मच्छर के काटने से फैलता है जीका वायरस
डॉ. कुमार बताते हैं कि जीका वायरस एडीस मच्छरों के काटने से फैलता है. बारिश के मौसम में इन मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है. यह पानी में पनपते हैं और जीका वायरस, डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियों के फैलने का कारण बनते हैं. हालांकि जीका वायरस डेंगू की तुलना में कम खतरनाक होता है. अधिकतर मरीजों में इसके लक्षण हल्के होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर समस्या कर सकता है.
गर्भवती महिलाओं में खतरा
जीका वायरस का ज्यादा खतरा गर्भवती महिलाओं में देखने के लिए मिलता हैं. ये मां से बच्चे में भी जा सकता है. अगर संक्रमण हो जाता है तो इसमें ममाइक्रोसेफली यानी समान्य बच्चों की तुलना में सिर छोटा होने की समस्या हो जाती हैं. इसके अलावा कुछ मामलों में यह गुइलैन-बैरे सिंड्रोम का कारण भी बन सकता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें भी जीका वायरस से अधिक खतरा है.
जीका वायरस के संक्रमण के लक्षण
बुखार
आंखों में लालपन
जोड़ों-मांसपेशियों में दर्द
सिरदर्द
कैसे करें बचाव
घर के आसपास पानी जमा न होने दें.
मच्छरदानी का उपयोग करें.
पूरी बाजू़ के कपड़े पहनें.
मच्छर भगाने वाले रिपेलेंट का इस्तेमाल करेंं.
घर और आसपास सफाई रखें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *