बबीता जी की माफी से शैलेश लोढ़ा के केस तक, 16 सालों में वो 16 विवाद, जिन्होंने ‘तारक मेहता’ के पक्के फैन्स को निराश किया

सोनी सब टीवी का मशहूर टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ पिछले 16 सालों से दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रहा है. मशहूर गुजराती राइटर तारक मेहता के लिखे ‘दुनिया ने ऊंधा चश्मा’ कॉलम से प्रेरित होकर असित मोदी ने कॉमेडी सिटकॉम ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ बनाया. 16 साल पहले 28 जुलाई 2008 को इस शो का पहला एपिसोड ऑन एयर हुआ था. लेकिन इस 16 साल के इस सफर में देश का ये मशहूर शो और इस शो के कलाकार कई बार कंट्रोवर्सी की चपेट में आए. तो आइए एक नजर डालते हैं असित मोदी के शो और इस शो के कलाकारों से जुड़े 16 विवादों पर.
1. ओरिजिनल टप्पू का शो छोड़ना
तारक मेहता का उल्टा चश्मा में टप्पू के किरदार के लिए भव्य गांधी की कास्टिंग की गई थी. 9 साल तक टप्पू का किरदार निभाने के बाद भव्य ने साल 2017 में इस शो को छोड़ने का फैसला लिया. प्रोडक्शन की तरफ से भव्य को रोकने की काफी कोशिश हुई. लेकिन वो अपना फैसला ले चुके थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भव्य फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहते थे और इसलिए उन्होंने ये शो छोड़ने का फैसला लिया था. फैन्स के साथ-साथ उनके इस फैसले से प्रोडक्शन हाउस भी उन पर बहुत नाराज था.

Jethalal hai GOLGAPPA!!#TMKOC #tmkocworld #Taarakmehtakaooltahchashmah #tmkocepisodes #tmkocfans #gokuldhamsociety #reels pic.twitter.com/ZPTwfDIS1H
— Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (@TMKOC_NTF) December 21, 2023

2. एमएनएस के निशाने पर आए थे चंपक चाचा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक पुराने एपिसोड में चंपक चाचा को ये कहते हुए दिखाया गया था कि मुंबई की भाषा हिंदी है. उनके इस डायलॉग के बाद राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने सीरियल में जेठालाल के पिता का किरदार निभाने वाले एक्टर अमित भट्ट को धमकी दे डाली थी. एमएनएस की धमकी के बाद अमित भट्ट और असित मोदी दोनों ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी करते हुए लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए माफी मांगी थी.
3. लता मंगेशकर के गाने के बारे में दी थी गलत जानकारी
साल 2022 के अप्रैल में ऑन एयर हुए गोकुलधाम सोसायटी वाले एक एपिसोड में लता मंगेशकर ने गाए हुए ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गाने के रिलीज ईयर को 1965 बताया गया था. नेशनल टीवी पर गलत जानकारी देने के लिए लोगों ने ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की पूरी टीम को खूब ट्रोल किया था. जब प्रोडक्शन को अपनी इस बड़ी गलती का एहसास हुआ तब असित मोदी के नीला टेलीफिल्म ने इंस्टाग्राम पर एक स्टेटमेंट रिलीज करते हुए कहा, “हम ‘तारक मेहता’ के तमाम फैन्स से माफी मांगना चाहते हैं. हमने आज ऑन एयर हुए एपिसोड में गलती से ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गाने का रिलीज साल 1965 बता दिया था. लेकिन असल में वो गाना 26 जनवरी 1963 में रिलीज़ हुआ था. हम इस गलती को सुधार रहे हैं और साथ ही हम ये वादा करते हैं कि भविष्य में इन चीजों को लेकर ज्यादा सावधानी बरती जाएगी.”
4. बबीता जी ने मांगी थी माफी
अपने यूट्यूब व्लॉग में जातिवादक शब्द का इस्तेमाल करने की वजह से अहमदाबाद के विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्रीय सेक्रेटरी अशोक रावल ने मुनमुन दत्ता को नोटिस भेजी थी. उन पर वाल्मीकि समाज के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था. 3 साल पहले हुए इस विवाद के तुरंत बाद मुनमुन दत्ता ने सबसे माफी मांगी थी और साथ ही उन्होंने वो वीडियो यूट्यूब से भी हटा दिया था.
5. राज अनादकट-मुनमुन दत्ता का अफेयर और सगाई की खबरें
साल 2021 में, ‘तारक मेहता…’ में बबीता जी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता और ‘टप्पू’ का किरदार निभाने वाले राज अनादकट के अफेयर की खबरों से सोशल मीडिया पर सनसनी मची थी. इन दोनों की उम्र में 9 साल का फर्क है. पिछले साल यानी साल 2023 में ये भी सुनने में आया था कि दोनों ने सगाई कर ली है. हालांकि मुनमुन और राज दोनों की तरफ से इन अफवाहों को गलत बताया गया था. मुनमुन ने सोशल मीडिया पर स्टोरी पोस्ट करते हुए कहा था कि वो फिलहाल किसी को भी डेट नहीं कर रही हैं. तो राज ने भी एक इंटरव्यू में मुनमुन के साथ उनके रिश्ते के बारे में खुलासा करते हुए कहा था कि दोनों के बीच कोई रोमांटिक रिश्ता नहीं है.

TMKOC Parivaar ke sath manaye Jagannath Rath Yatra ka Utsav!#TaarakMehtaKaOoltahChashmah #तारकमेहताकाउल्टाचश्मा #jaganathpuri #jagnathyatra #trending #tmkoc #tmkoccomedy #comedy #entertainment pic.twitter.com/eNPEATYXeu
— Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (@TMKOC_NTF) July 6, 2024

6. दूसरे टप्पू की शो से एग्जिट
अफेयर की खबरों के कुछ महीने बाद ही, ‘तारक मेहता’ के दूसरे टप्पू यानी एक्टर राज अनादकट ने शो छोड़ने का फैसला लिया. इस दौरान भी खबरें वायरल हुई थी कि उनकी और मुनमुन दत्ता की बढ़ती नजदीकियों के चलते वो शो छोड़ रहे हैं. लेकिन राज की तरफ से कहा गया था कि वो अपनी पर्सनल ग्रोथ के लिए इस शो को अलविदा कह रहे हैं.
7. मिसेस रोशन सोढ़ी यानी जेनिफर मिस्त्री के आरोप
मई 2023 में, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में मिसेज रोशन सोढ़ी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस जेनिफर मिस्त्री ने शो के प्रोड्यूसर असित मोदी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. साथ ही उन्होंने ये दावा किया था कि प्रोडक्शन के कुछ सदस्यों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया है. एक्ट्रेस ने असित मोदी और उनकी प्रोडक्शन टीम के कुछ सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी. एक साल तक चली इस लड़ाई में अदालत ने जेनिफर के पक्ष में फैसला सुनाते हुए असित मोदी पर ₹5 लाख का जुर्माना भी लगाया.
8. केस को प्रभावित करने का इल्जाम
जेनिफर मिस्त्री ने असित मोदी पर उनके केस और केस से जुड़े गवाहों को प्रभावित करने का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि शो के कई एक्टर्स प्रोडक्शन के खिलाफ गवाही देने के लिए राजी हो गए थे. लेकिन किसी को उनका बकाया देकर तो किसी को कुछ और तरीकों से प्रोडक्शन हाउस ने गवाहों को मैनेज करने की कोशिश की.

Iyer ka SETTING!!#trending #tmkoc #tmkoccomedy #comedy #entertainment #reelsfb #reelsviralfb #iyer pic.twitter.com/S5cnxqOiBQ
— Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (@TMKOC_NTF) March 1, 2024

9. रीटा रिपोर्टर ने लगाए इल्जाम
‘तारक मेहता’ में रीता रिपोर्टर का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस प्रिया आहूजा ने शो के निर्देशक मालव राजदा से शादी की थी. जेनिफर मिस्त्री के प्रोडक्शन हाउस पर लगाए हुए आरोपों के बाद प्रिया ने भी असित मोदी और उनके प्रोडक्शन हाउस पर निशाना साधते हुए कहा था कि मालव से शादी के बाद उन्होंने उनके किरदार की स्क्रीनस्पेस कम कर दी थी.
10. बकाया न देने के लिए कई एक्टर्स के निशाने पर आए असित मोदी
इस 16 सालों के सफर में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को कई एक्टर्स अलविदा कह चुके हैं. इन तमाम एक्टर्स में से अंजलि भाभी का किरदार निभाने वाली नेहा देसाई, ‘तारक मेहता’ का किरदार निभाने वाले शैलेश लोढ़ा, रोशन सोढ़ी का किरदार निभाने वाले गुरुचरण सिंह की तरफ से प्रोडक्शन पर बकाया न चुकाने का आरोप लगाया गया था. इन एक्टर्स का कहना था कि शो छोड़ने के बाद भी उनकी पेमेंट नहीं की गई थी.
11. बकाया को लेकर प्रोडक्शन की तरफ से दी गई सफाई
नेहा मेहता की तरफ से नीला टेलीफिल्म्स पर बकाया न देने का इल्जाम लगाए जाने के बाद प्रोडक्शन की तरफ से इन आरोपों का खंडन करते हुए एक स्टेटमेंट जारी किया गया था. नेहा मेहता को जवाब देते हुए प्रोडक्शन की तरफ से लिखा गया था कि हम हमारे साथ काम करने वालों को अपना परिवार मानते हैं. जब आर्टिस्ट शो छोड़ देते हैं तब उन्हें कुछ फॉर्मलिटीज पूरी करनी होती हैं, जिसके बाद उनका बकाया उन्हें दिया जाता है. पिछले 2 सालों से हमारी टीम नेहा मेहता को संपर्क करने की कोशिश कर रही है. लेकिन उनकी तरफ से हमें कोई जवाब नहीं दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब प्रोडक्शन की तरफ से सभी आर्टिस्ट का बकाया चुका दिया गया है.
12. बावरी हुईं नाराज
एक्ट्रेस मोनिका भदौरिया जेठालाल के इस मशहूर सीरियल में बावरी का किरदार निभा रही थीं. उन्होंने साल 2023 में ‘तारक मेहता..’ के सेट पर चलने वाली गुंडागर्दी के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी मां के निधन के बाद भी प्रोडक्शन की तरफ से उन्हें 7 दिन में काम पर लौटने की सख्ती की गई थी. इस बारे में जब मोनिका ने प्रोडक्शन से बहस करने की कोशिश की, तब उन्हें कहा गया कि प्रोडक्शन से उन्हें काम करने के पैसे मिल रहे हैं और इसलिए जब भी प्रोडक्शन चाहे उन्हें खड़ा होना पड़ेगा.

Bapuji ka dialogue!!!#trending #tmkoc #tmkoccomedy #comedy #entertainment #reelslovers pic.twitter.com/5lqyjTtb9K
— Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (@TMKOC_NTF) February 20, 2024

13. नट्टू काका पर भी होते थे जुल्म?
जेनिफर मिस्त्री और मोनिका भदौरिया की तरफ से ये भी दावा किया गया था कि ‘तारक मेहता’ में नट्टू काका का किरदार निभाने वाले एक्टर घनश्याम नायक को भी सीरियल के सेट पर परेशान किया जाता था. मोनिका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि सोहेल (प्रोडक्शन टीम का सदस्य) ने घनश्याम नायक को गाली भी दी थी. 3 साल पहले 77 साल की उम्र में घनश्याम नायक का निधन हो गया. लेकिन नट्टू काका के परिवार ने मोनिका और जेनिफर के लगाए हुए इन आरोपों के बारे में कभी कोई पुष्टि नहीं की.
14. परेशान होकर शैलेश लोढ़ा ने छोड़ा शो
प्रोडक्शन की तरफ से नया कॉमेडी शो करने की अनुमति नहीं मिली, इसलिए तंग आकर ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में टाइटल किरदार निभाने वाले शैलेश लोढ़ा ने इस सीरियल को अलविदा कहा था.
15. प्रोडक्शन के खिलाफ दर्ज हुई केस
‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को अलविदा कहने के एक साल बाद शैलेश लोढ़ा ने दावा किया था कि उन्हें उनका बकाया वेतन नहीं दिया गया है और इसलिए उन्होंने प्रोडक्शन के खिलाफ केस भी दर्ज कर कर दिया था. इस पूरे मामले में मुंबई सिविल कोर्ट ने शैलेश लोढ़ा के पक्ष में फैसला सुनाते हुए, प्रोडक्शन को उन्हें 1 करोड़ रुपये से अधिक बकाये का भुगतान करने का आदेश दिया था.

Secretary cum Watchman !!#TMKOC #taarakmehtakaooltahchashmah #tmkoc #Jethalal #Babita #iyer #champaklal #dayaben #4000happysodes #4000episodes #tmkoc4000 #tmkocepisodes #Entertainment #reelitfeelit #reelsviralfb #weekend pic.twitter.com/t1t385uF8B
— Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (@TMKOC_NTF) February 16, 2024

16. गुरुचरण सिंह का लापता होना
सीरियल में रोशन सोढ़ी का किरदार निभाने वाले एक्टर गुरुचरण सिंह 22 अप्रैल 2024 में दिल्ली से लापता हो गए थे. 26 अप्रैल को उनके पिता ने दिल्ली पुलिस में उनके गायब होने की शिकायत दर्ज की थी. 25 दिन बाद वो अपने घर लौट आए. कहा जा रहा था कि आर्थिक तंगी की वजह से गुरुचरण ने ये कदम उठाया. हालांकि गुरुचरण ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि फिलहाल वो इस बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकते, लेकिन जल्द वो इस मुद्दे पर बात करेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *