बरसात में किचन की चीजों में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अपनाएं ये तरीके

बारिश के मौसम में जगह-जगह पर पानी जमा होना और मौसम में बदलाव होता है.ऐसे में इस मौसम में किचन में काम करने भी आसान नहीं होता है.कई बार किचन में मौजूद मसालों,चीनी,आटा,चावल,दाल और चने में कीड़े लगने लगते हैं.कई बार किसी चीज में बरसाती कीड़ों के साथ घुन भी पड़ जाते हैं,जिन्हें निकाल पाना आसान नहीं होता है.
ऐसे में इन चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित स्टोर रखने बेहद मुश्किल हो जाता है.अगर आपको भी बारिश के मौसम में इस समस्या का सामना करना पड़ता है.तो ऐसे में इस आर्टिकल में बताई बातें आपके काम आ सकती हैं.
नमक का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में कई बार आटे में कीड़े लग जाते हैं.जिसकी वजह से बहुत परेशानी होती है और कई बार को वो आटा फेंकना पड़ जाता है.ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके लिए आप आटा स्टोर करने वाले कंटेनर में पहले आटा डालें और फिर नमक जैसे कि10किलो के आटे में आप4से5चम्मच नमक मिला सकते हैं.इससे आटे में कीड़े नहीं लगेंगे.
डिब्बे में डालें तेजपत्ता
बारिश में चावल,दाल और चने में कीड़े लगने लगते हैं.ऐसे में आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं.इसकी गंध से कीड़ों को दूर रखने में मदद मिल सकती है.साथ ही तेजपत्ता नमी को भी सोखने का काम करता है.इसलिए आप दाल और छोले के डिब्बों में कुछ तेजपत्ते डालकर रख दें.
दालचीनी की डंडी
किचन में मौजूद सामान को कीड़ों से दूर रखने में दालचीनी बहुत मददगार साबित हो सकती है.दालचीनी की खुशबू कीड़ों को दूर भगाने के लिए काफी है.इसलिए दाल,चना और छोलों के डिब्बे में एक से दो दालचीनी के टुकड़ों को डालकर रख दें.इससे इन सब चीजों से कीड़े दूर रखने में मदद मिल सकती है.
नीम के पत्ते
नीम के पत्ते भी कीड़ों को खाने के सामान से दूर रखने के लिए एक बेहतर विकल्प है.ऐसे में अगर आप किचन में मौजूद खाने के सामान के दाल और चावल के डिब्बों में कुछ नीम के पत्ते डालकर रखेंगे,तो इन सामान में कीड़े लगने की समस्या को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *