बांग्लादेश का बवाल निकलकर पहुंचने लगा भारत बॉर्डर…किन-किन सीमाओं पर पहरा और कहां खतरा

बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल ने भारत की चिंता बढ़ा दी है. पड़ोसी मुल्क का बवाल भारत की सीमा तक पहुंचने लगा है. बांग्लादेश के कई लोग भारत आने की फिराक में हैं. उन्होंने बुधवार को पश्चिम बंगाल में सीमापार से घुसपैठ की कोशिश भी की, लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रोक दिया. बांग्लादेशी लोगों के इरादों को देखते हुए बीएसएफ अलर्ट मोड में है और सीमा पर सेक्योरिटी को और पुख्ता कर दिया है.
भारत और बांग्लादेश 4 हजार 96 किमी की सीमा साझा करते हैं. पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम जैसे राज्यों की सीमा बांग्लादेश से लगती है. बांग्लादेश के मौजूदा हालात के बाद ये इलाके और भी संवेदनशील हो गए हैं. सुरक्षा एजेंसियां भी इससे वाकिफ हैं और यही वजह है कि इन क्षेत्रों में कई पाबंदिया लगा दी गई हैं.
किन-किन सीमाओं पर पहरा और खतरा
मिजोरम के लॉन्गतलाई जिले में बांग्लादेश और म्यांमार से लगती भारत की सीमा के पास पाबंदियां लगा दी गई हैं. यहां सीमा के तीन किलोमीटर के दायरे में शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक लोगों की आवाजाही पर सख्त पाबंदी लगी है. आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 223 के तहत कानूनी दंड मिलेगा. ये आदेश अगले 2 महीने तर प्रभावी रहेगा. मिजोरम के तीन जिलों – लॉन्गतलाई, ममित और लुंगलेई में 318 किलोमीटर तक भारत की सीमा बांग्लादेश से सटी है.
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए चिंता का विषय है. उन्होंने आशंका जताई कि पड़ोसी देश फिर से उग्रवादियों का केंद्र बन सकता है और वहां से लोग अवैध रूप से (पूर्वोत्तर) क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं.
अधिकारियों ने बॉर्डर पर लिया तैयारियों का जायजा (फोटो-पीटीआई)
त्रिपुरा में सुरक्षा तगड़ी
मिजोरम, असम के अलावा त्रिपुरा में भी सुरक्षा तगड़ी कर दी गई है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने बुधवार को त्रिपुरा-बांग्लादेश सीमा पर तैयारियों की समीक्षा की. बांग्लादेश में अशांति के बाद, बीएसएफ ने सीमा पार से अवैध प्रवेश के प्रयासों को विफल करने के लिए राज्य में 856 किलोमीटर लंबी सीमा पर अपनी चौकसी बढ़ा दी है.
बिहार में भी अलर्ट
बिहार के मोतिहारी में भी अलर्ट है. पुलिस और एसएसबी के जवान भी सतर्क हैं. मोतिहारी नेपाल की सीमा से सटा है, जहां से बांग्लादेशियों की घुसपैठ करने की संभावना रहती है. ऐसे में बिहार पुलिस मुख्यालय ने सीमावर्ती जिलों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. पुलिस के साथ-साथ एसएसबी को सतर्क किया गया है और 24 घंटे निगरानी रखने को कहा गया है. साथ ही सीमांचल के कटिहार और किशनगंज की बंगाल सीमा पर भी चौकसी बढ़ाने के लिए अलर्ट जारी किया गया है.
ओडिशा में कड़ा पहरा
ओडिशा सरकार ने बांग्लादेश से लोगों की आमद को रोकने के लिए अपनी 480 किलोमीटर लंबी तटरेखा पर निगरानी बढ़ा दी है. यह राज्य बांग्लादेश तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित है. बांग्लादेश से लोग (अवैध रूप से) छोटी नावों का उपयोग करके ओडिशा में प्रवेश करते थे. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) संजय कुमार ने कहा, विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पता चला है कि बांग्लादेश में अशांति के दौरान कई आपराधिक तत्व जेलों से बाहर आए हैं. उन्होंने कहा कि प्राथमिकता ऐसे लोगों के भारत में प्रवेश को रोकना है.
अधिकारी ने कहा कि हमने अपने 18 समुद्री पुलिस स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा है. एडीजी तटीय सुरक्षा ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है और राज्य ने सभी कर्मचारियों, नौकाओं और अन्य उपकरणों को रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *