बांग्लादेश की तरह मेरा भी करेंगे तख्तापलट? ममता बनर्जी का BJP-CPM पर बड़ा आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटलमें जूनियर डॉक्टर की रेप कर हत्या के बाद हो रहे प्रदर्शन की तुलना बांग्लादेश में हुए प्रदर्शन की है. उन्होंने बीजेपी और सीपीएम पर आरोप लगाया कि माकपा और बीजेपी बांग्लादेश की तरह उनकी सरकार की गिराने की साजिश रच रहे हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अपने भाषण में इस मुद्दे को उठाया. ममता ने कहा, ”बहुत से लोग सोचते हैं कि उनकी सरकार को बांग्लादेश की तरह उखाड़ कर फेंक देंगे, लेकिन मुझे सत्ता की परवाह नहीं है.”
बुधवार को ममता बनर्जी ने बेहाला में स्वतंत्रता दिवस पूर्व कार्यक्रम में शामिल हुईं. वहां से उन्होंने आरजी कर की घटना और अपने विरोध आंदोलन के बारे में कई बातें कहीं.
ममता बनर्जी ने कहा कि माकपा और बीजेपी आरजी कर के मुद्दे पर राजनीति कर रही हैं. बांग्लादेश में एक घटना घटी है. कई लोग सोच रहे हैं कि बांग्लादेश की घटना की तरह वे यहां की सत्ता पर कब्जा कर लेंगे. लेकिन याद रखें, मैं सत्ता का दिखावा नहीं करती. जब-तक मैं जीवित हूं, लोगों को न्याय दिलाऊंगी. इस घटना को जानने के बाद भी मैंने पुलिस के साथ काफी काम किया. लेकिन वे हाई कोर्ट चले गए. जज ने मंगलवार को अपनी सुनवाई में सीबीआई जांच के आदेश दिए.
मैं किसी पार्टी के सामने नहीं झुकूंगी
ममता बनर्जी ने कहा कि आरजी कर घटना के खिलाफ चल रहे आंदोलन की योजना एक विशेष राजनीतिक दल द्वारा बनाई जा रही है. उन्होंने कहा, ‘जो लोग विरोध कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर छात्र नहीं हैं. राजनीतिक दल योजनाबद्ध तरीके से ऐसा कर रहे हैं. उन्हें सत्ता से हटाने की सोच रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं अन्याय के सामने झुकती नहीं हूं, झुकूंगी भी नहीं. अगर जरूरत पड़ी तो मैं लोगों के सामने झुकूंगी, लेकिन किसी राजनीतिक दल के सामने नहीं.
हिंसक प्रदर्शन के बाद हसीना का तख्तापलट
गौरतलब है कि बांग्लादेश में आरक्षण की मांग को लेकर शुरू हुए व्यापक छात्र आंदोलन से शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. फिलहाल उसने भारत में शरण ले रखी है. आरक्षण विरोधी आंदोलन ने धीरे-धीरे बांग्लादेश में सरकार विरोधी आंदोलन का रूप ले लिया था. कुछ लोगों ने उस आंदोलन की तुलना आरजी कर आंदोलन से की. ममता बनर्जी ने उस विषय को आजादी से पहले के आयोजन से उठाया. कार्यक्रम के मंच से ममता ने सीपीएम और बीजेपी पर हमला बोला. तृणमूल ने भी इस ‘राजनीतिक साजिश’ के खिलाफ जवाबी कार्यक्रम का आह्वान किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *