बांग्लादेश के 25वें चीफ जस्टिस बने सैयद रेफत अहमद, ऑक्सफोर्ड और टफ्ट्स से की है पढ़ाई

Bangladesh New Chief Justice: बांग्लादेश में जारी अशांति के बीच शनिवार देर शाम सैयद रेफत अहमद ने देश के नए मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली. यह घटनाक्रम प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस ओबैदुल हसन के इस्तीफे की मांग के बाद हुआ. पुराने न्यायाधीश को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का वफादार माना जाता था, जिन्हें छात्रों के विद्रोह के कारण इस पद से हटना पड़ा.
राष्ट्रपति के प्रेस सचिव शिप्लू जमान के अनुसार, सैयद रेफत अहमद ने बांग्लादेश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश रेफत अहमद को गोपनीयता की शपथ दिलाई. अहमद बांग्लादेश के 25वें मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं. उन्होंने ढाका विश्वविद्यालय और अमेरिका के ऑक्सफोर्ड और टफ्ट्स से पढ़ाई की है.
सुप्रीम कोर्ट का घेराव कर मांगा इस्तीफा
पूर्व न्यायाधिश ओबैदुल हसन श निवार को अपने पद से हटने की घोषणा करने वाले नवीनतम व्यक्ति बन गए, जब सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने अदालत के बाहर इकट्ठा होकर उनसे पद छोड़ने की मांग की. हसन पिछले साल चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए थे. उन्हें शेख हसीना का करीबी और उनके विरोधियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आरोप लगा था. प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट का घेराव करते हुए मुख्य न्यायाधीश को पद से इस्तीफा देने के लिए एक घंटे का समय दिया था.
बांग्लादेश में जल्द होगा चुनाव- यूनुस
छात्रों द्वारा हाल के महीनों में शुरू हुए आरक्षण विरोधी प्रदर्शन ने बांग्लादेश में शेख हसीना की 15 सालों के शासन का तख्तापलट कर दिया. शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और उन्हें पड़ोसी देश भारत में शरण लेनी पड़ी. वहीं, 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली. यूनुस को 2006 में माइक्रोफाइनेंस में उनके अग्रणी कार्य के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था.
ये भी पढ़ें- चीन नहीं अमेरिका था तख्तापलट की बड़ी वजह शेख हसीना ने पहली बार किया खुलासा
यूनुस ने कहा कि कानून और व्यवस्था की बहाली कार्यवाहक प्रशासन की “पहली प्राथमिकता” है. उन्होंने गुरुवार को एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर-जनरल को छोड़कर साथी नागरिकों से मिलकर बने कार्यवाहक प्रशासन के “मुख्य सलाहकार” के रूप में पदभार संभाला. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह कुछ महीनों के भीतर बांग्लादेश में चुनाव कराना चाहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *