बाइक के कार्बोरेटर में अगर फंस जाए कचरा? इस ट्रिक से कर सकते हैं ठीक

बाइक के कार्बोरेटर में कचरा फंस जाने पर इंजन की परफॉर्मेंस और फ्यूल एफिशिएंसी प्रभावित हो सकती है. कार्बोरेटर में ये कचरा बाहर से नहीं आता है, बल्कि ये पेट्रोल में पहले से मौजूद होता है जो कि इंजन में जाने से पहले कार्बोरेटर में रिफाइन होता है.
अगर आपकी बाइक के कार्बोरेटर में भी कचरा फस गया है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ज्यादा दिनों तक कार्बोरेटर में गंदगी जमा रहने से बाइक की परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ सकता है. इसे ठीक करने के लिए आप निम्नलिखित ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं.
कार्बोरेटर की सफाई
सबसे पहले, बाइक का इंजन बंद कर दें और उसे ठंडा होने दें. बाइक की सीट और एयर फिल्टर हाउसिंग को हटाकर कार्बोरेटर तक पहुंचें. इसके बाद फ्यूल टैंक से आने वाली पेट्रोल की सप्लाई को बंद कर दें. इसके लिए फ्यूल कॉर्क को ऑफ पोजिशन में घुमाएं. अब कार्बोरेटर के सभी कनेक्शनों को ध्यान से खोलें और उसे इंजन से अलग करें. इसे साफ स्थान पर रखें.
सफाई का समय
कार्बोरेटर की जेट्स, फ्लोट चैंबर और अन्य हिस्सों को साफ करने के लिए कंप्रेस्ड एयर का उपयोग करें. अगर कंप्रेस्ड एयर नहीं है, तो आप पतले तार या साफ करने वाले ब्रश का उपयोग कर सकते हैं. कार्बोरेटर क्लीनर का उपयोग करके उसके अंदर जमा गंदगी को हटाएं. सभी हिस्सों को अच्छे से धो लें और सूखने दें.
फिर से असेंबल करें
कार्बोरेटर को अच्छी तरह साफ करने के बाद, उसे वापस इंजन में उसी तरह फिट करें जैसे आपने उसे निकाला था. सभी कनेक्शन को ठीक से जोड़ें. अब बाइक को स्टार्ट करें और देखें कि इंजन की परफॉर्मेंस सही है या नहीं. अगर अभी भी समस्या है, तो प्रोफेशनल मैकेनिक से संपर्क करें. इस ट्रिक से आप आसानी से बाइक के कार्बोरेटर में फंसे कचरे को हटा सकते हैं और उसकी परफॉर्मेंस को बहाल कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *