बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव से हटे तो कौन होगा डेमोक्रेटिक प्रत्याशी, उम्मीदवार बदलने का क्या है प्रोसेस?

क्या बाइडेन अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर होंगे? कोविड पॉजिटिव होने और बीमारी के कारण कम बोलने की डॉक्टरी सलाह के बाद यह सवाल बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उन पर चुनावी रेस से बाहर होने का दबाव बनाया जा रहा है. चर्चा है कि बाइडेन कभी भी चुनाव से हटने का फैसला ले सकते हैं. वहीं, बाइडेन की टीम से जुड़े एक सोर्स का कहना है कि इसको लेकर 21 जुलाई यानी रविवार को ऐलान हो सकता है.
चुनाव की रेस से हटने की चर्चा में बीच यह जानना जरूरी है कि अगर ऐसा हुआ तो पार्टी कैसे फैसला लेगी, क्या है उम्मीदवार को बदलने का प्रॉसेस, बाइडेन के हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी किसे बना सकती है राष्ट्रपति उम्मीदवार का चेहरा.
बाइडेन हटे तो कौन होगा राष्ट्रपति उम्मीदवार का चेहरा?
राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाइडेन पीछे हटते हैं तो कुछ ऐसे कैंडिडेट हैं जिन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी अपनी अपना उम्मीदवार बना सकती है.

कमला हैरिस: इसमें सबसे अहम नाम है वर्तमान राष्ट्रपति कमला हैरिस का, जो बाइडेन की जगह लेने वाली सूची में सबसे ऊपर हैं. हालांकि, कमला हैरिस पहले ही सक्रियता में कमी और पोलिंग अप्रूवल रेटिंग को लेकर बाइडेन प्रशासन की आलोचना का सामना कर चुकी हैं, लेकिन हैरिस ने बहस प्रदर्शन में उनका जमकर बचाव किया है. अगर ऐसा होता है तो इन्हें प्रतिनिधियों को अपने फेवर में शामिल करने के लिए संघर्ष करना होगा.
गेविन न्यूसम: गेविन न्यूसम कैलिफोर्निया के गवर्नर हैं. उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन करने के लिए जाना जाता है. न्यूजम अक्सर बाइडेन की प्रशंसा करते हुए दिखाई देते हैं, वह वर्तमान में बाइडेन को चुनाव प्रक्रिया में मदद करने के लिए जुटे हुए हैं.

कमला हैरिस,गेविन न्यूसम, ग्रेचेन वाइटमर और जे.बी. प्रित्जकर.
जे.बी. प्रित्जकर: जेबी प्रित्जकर अमेरिकी राज्य इलिनॉय के गवर्नर हैं. वह गर्भपात के अधिकार, बंदूक के नियंत्रण, मारिजुआना को वैध करने समेत कई मुद्दों को उठाने के साथ हमेशा चर्चा में रहे हैं. बाइडेन को रिप्लेस होने की चर्चा के बीच जेबी उन नामों की लिस्ट ऊपर हैं जिन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.
ग्रेचेन वाइटमर: ग्रेचेन मिशिगन की गवर्नर हैं और पिछले कुछ समय में तेजी से लोकप्रिय हुईं डेमोक्रेट नेता हैं. उन्होंने लम्बे समय तक बाइडेन के लिए प्रचार किया है. वाइटमर ने 2022 में एक सफल अभियान का नेतृत्व किया जिसने मिशिगन डेमोक्रेट्स को राज्य विधायिका और गवर्नरशिप को कंट्रोल करने मौका मिला. इस तरह कई खास पॉलिसी बनाने में मदद मिली.
कतार में ये भी शामिल: कुछ अन्य कैंडिडेट के नामों की चर्चा भी है. अगर बाइडेन हटे तो पेंसिलवेनिया के गर्वनर जोश शैपिरो, कैलिफोर्निया के रिप्रेजेंटेटिव रो खन्ना को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. इसके अलावा सीनेटर सीनेटर बर्नी सैंडर्स, एलिजाबेथ वारेन, एमी क्लोबुचर और ट्रांसपोर्टेशन सेक्रेटरी पीट बटइग भी कतार में हैं.

क्या है उम्मीदवार बदलने की प्रक्रिया?
डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए राष्ट्रपति उम्मीदवार को बदलना आसान नहीं होगा. अगर पार्टी ऐसा करती है तो उसे नॉमिनेशन की प्रक्रिया को बदलना होगा, राज्य स्तर पर कई तरह से कानूनी तौर पर मुश्किलें आएंगी और पार्टी में अंदरूनी बदलाव करने पड़ेंगे. पार्टी को यह सारे फैसले एक तय समय के अंदर लेने होंगे.
डेमोक्रेटिक पार्टी के नियम नामांकन से पहले पद छोड़ने वाले उम्मीदवार को बदलने के लिए प्रक्रियाओं की रूपरेखा तय करते हैं. नए राष्ट्रपति कैंडिडेट को बदलने के लिए पार्टी को वोट जरिए नियमों के संशोधन करना पड़ेगा.
पार्टी में नियम में संशोधन के बाद भी चुनौतियां खत्म नहीं होंगी. संशोधन के बाद, विशिष्ट मतपत्रों पर बाइडेन की जगह नए कैंडिडेट का नाम दर्ज करने में कानूनी रूप से मुश्किलें आएंगी. पार्टी को इससे निपटना चुनौतीपूर्ण होगा.
डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी वर्तमान में बाइडेन को पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में नामित करने की प्रक्रिया में तेजी ला रही है. कुछ डेमोक्रेट्स की आपत्तियों के बावजूद ओहियो में मतदान की समय सीमा को पूरा करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. ऐसे में अगर बाइडेन नाम वापस लेते हैं तो पार्टी को इतनी मुश्किलों से जूझना होगा.
यह भी पढ़ें: गिनते रह जाएंगे खूबियां… भारत को मिलेंगे हाइटेक तुषिल और तमाल वॉरशिप

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *