बाइडेन से लेकर पुतिन तक… इन ग्लोबल लीडर्स ने PM मोदी को दी बधाई, शपथ समारोह के लिए इन्हें मिला न्योता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज समेत 75 से ज्यादा विश्व नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्तारूढ़ एनडीए की चुनावी जीत के लिए बधाई दी और उनके तीसरे कार्यकाल के दौरान गहरे द्विपक्षीय संबंधों की उम्मीद जताई. दूसरी ओर, प्रधानमंत्री ने अपने शपथ ग्रहण के लिए भूटान नरेश, श्रीलंका के राष्ट्रपति , नेपाल, बांग्लादेश और मौरिशस के प्रधानमंत्री को न्योता दिया है.
राष्ट्रपति पुतिन और सुनक ने मोदी से अलग-अलग फोन पर बातचीत की. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग ते और चीनी विदेश मंत्रालय ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे.
बाइडेन ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी बधाई
एक्स पर बाइडेन ने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को उनकी जीत और इस ऐतिहासिक चुनाव में लगभग 650 मिलियन मतदाताओं को बधाई.” उन्होंने कहा कि हमारे देशों के बीच दोस्ती सिर्फ बढ़ रही है, क्योंकि हम असीमित संभावनाओं वाले साझा भविष्य को अनलॉक कर रहे हैं.
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी एक्स पर मोदी को बधाई देते हुए एक संदेश पोस्ट किया और कहा कि बीजिंग “स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध” की आशा कर रहा है. जी-20 देशों में राष्ट्रपति मैक्रों, जर्मन चांसलर स्कोल्ज, इटली और जापान के प्रधानमंत्रियों और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने मोदी को चुनावी जीत पर बधाई दी है.
ब्रिटिश पीएम सुनक ने मोदी से की बात

Today I spoke to @narendramodi to congratulate him on his election victory.
The UK and India share the closest of friendships, and together that friendship will continue to thrive.
ब्रिटेन और भारत के बीच करीबी मित्रता है, और साथ मिलकर यह मित्रता आगे बढ़ती रहेगी।

— Rishi Sunak (@RishiSunak) June 5, 2024

अपने संदेश में पुतिन ने मोदी को बधाई देते हुए कहा कि रूस भारत के साथ विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के रिश्ते को बहुत महत्व देता है. दिल्ली में रूसी दूतावास ने कहा कि पुतिन ने फोन पर बातचीत के दौरान मोदी को गर्मजोशी से बधाई दी और कहा कि चुनावी जीत भारतीय नेतृत्व द्वारा अपनाए गए मार्ग के प्रति समर्थन को दर्शाती है. भारत के पड़ोस और विस्तारित पड़ोस से, मालदीव, ईरान, सेशेल्स के राष्ट्रपतियों और नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों ने मोदी को बधाई दी है.
ब्रिटिश पीएम सुनक ने मोदी से बात की और उन्हें चुनावी जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और भारत के बीच सबसे करीबी दोस्ती है और साथ मिलकर यह दोस्ती आगे भी जारी रहेगी. मोदी को लिखे एक पत्र में स्कोल्ज ने कहा कि मैं आपको चुनावी जीत पर बधाई देना चाहता हूं. हमारे देश दशकों से रणनीतिक साझेदार रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम जर्मन-भारतीय संबंधों को गहरा करने और अंतरराष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर काम करने के लिए अपने सफल सहयोग को जारी रखेंगे.ट
बांग्लादेश की शेख हसीना ने कही ये बात

I extend my warmest congratulations to Prime Minister @narendramodi on being reelected for a third consecutive term.
May the friendship between India and Israel continue to surge towards new heights. Badhaai Ho!
— Prime Minister of Israel (@IsraeliPM) June 5, 2024

अपने संदेश में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी को बताया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता के रूप में आप भारत के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को लेकर चलते हैं. उन्होंने कहा कि आपकी शानदार जीत भारत के लोगों द्वारा आपके नेतृत्व, प्रतिबद्धता और देश के प्रति अटूट समर्पण पर जताए गए भरोसे और विश्वास का प्रमाण है.
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उम्मीद जताई कि भारत और इजरायल के बीच दोस्ती नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ती रहेगी. अफ्रीका से केन्या, नाइजीरिया, कोमोरोस के राष्ट्रपतियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं. कैरेबियाई द्वीपों से जमैका, बारबाडोस, गुयाना के नेताओं ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं. मलेशिया के प्रधानमंत्री दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मोदी को बधाई दी.
अपने संदेश में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइजू ने कहा कि वह मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर विचार कर रहे हैं. भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी मोदी के तीसरे कार्यकाल के दौरान भारत-भूटान संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद जताई.
इनपुट: मनीष झा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *