बारगढ़ लोकसभा सीट पर 251667 वोट से जीते BJP के प्रदीप पुरोहित, जानिए उनके बारे में

ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. सूबे की नवीन पटनायक सरकार को इस चुनाव में जोरदार झटका लगा है. 21 में से एक सीट पर भी पार्टी जीत हासिल नहीं कर सकी. वहीं बीजेपी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 20 सीटों पर कब्जा किया. इसके अलावा एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. बारगढ़ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित ने जीत हासिल की है.
बारगढ़ लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प रहा. बीजेपी ने जहां प्रदीप पुरोहित को मैदान में उतारा था तो नहीं बीजेपी की तरफ से परिणीता मिश्रा मैदान में थीं. वोटों की गिनती में बीजेपी उम्मीदवार शुरू से बढ़त बनाए हुए थे. उन्होंने 716359 वोट हासिल किए वहीं बीजेडी उम्मीदवार को 464692 वोट मिले. चुनाव में प्रदीप पुरोहित ने 251667 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस के संजय भोई ने 93551 वोट हासिल किए. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही थी, जिसमें बीजेपी ने बाजी मारी.
सामाजिक कार्यकर्ता, राजनेता और किसान
प्रदीप पुरोहित का जन्म 4 मई 1965 को ओडिशा में हुआ. उनके पिता का नाम राधेश्याम पुरोहित है. 1982 में पैकमल हाई स्कूल से मैट्रिक की डिग्री हासिल की. प्रदीप पुरोहित की शादी चमारी ओरम से हुई, जो एक गृहिणी हैं. वो 2020 से बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. 58 साल के प्रदीप पुरोहित एक सामाजिक कार्यकर्ता, राजनेता और किसान हैं.
‘बालको हटाओ गंधमर्दन बचाओ’ आंदोलन के संस्थापक
उन्होंने 2014 से 2019 तक ओडिशा के पदमपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व विधायक भी हैं. उन्होंने अपने सामाजिक जीवन की शुरुआत ‘बालको हटाओ गंधमर्दन बचाओ’ आंदोलन से की थी. वह इस आंदोलन के संस्थापक और समन्वयक थे. अपने इलाके में उनका काफी वर्चस्व है.
8 आपराधिक मामले दर्ज
चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक प्रदीप पुरोहित के पास 2 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. उन पर 6 लाख से ज्यादा की देनदारी है. वहीं प्रदीप पुरोहित पर 8 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *