बारिश के बाद बंद पड़ा है कूलर? तब पूरा कर लीजिए ये काम

बारिश ने उत्तर भारत के कई राज्यों को सराबोर कर दिया है. लगातार हुई इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम में ठंडक की वजह से लोगों ने कूलर और एयर कंडीशनर का यूज बंद कर दिया है. अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल कर रहे थे और मौसम में हुई इस तब्दीली से अब कूलर यूज नहीं कर रहे हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए.
दरअसल कूलर में ठंडी हवा के लिए पानी और घास का यूज किया जाता है और जब मौसम में ठंडक हो जाती है तब यूजर्स कूलर का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं. ऐसे में जो कूलर में पानी बचता है उसमें मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी कूलर का इस्तेमाल फिलहाल नहीं कर रहे हैं तो आपको यहां बताए गए कामों को जल्दी पूरा कर लेना चाहिए.
कूलर की सफाई करें
कूलर में अक्सर पानी के कारण धूल, मिट्टी और काई जम जाती है. सबसे पहले इसका पानी निकालें और उसकी अच्छी तरह से सफाई करें. फैन, पंप, और वाटर डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम को भी साफ करें.
कूलर की पंप की जांच करें
बारिश के बाद अक्सर कूलर का पंप पानी में फंस जाता है या खराब हो सकता है. इसे साफ करें और देख लें कि सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं. अगर पंप ठीक नहीं है तो उसे बदलने की जरूरत होगी.
पंखों की जांच करें
फैन या ब्लेड्स में गंदगी या जंग लगने के कारण कूलर ठीक से काम नहीं कर पाता है. इसे साफ करें और यह सुनिश्चित करें कि फैन ठीक से घूम रहा है.
इलेक्ट्रिकल कनेक्शन की जांच
बारिश में इलेक्ट्रिक कनेक्शन में नमी आ सकती है, जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है. प्लग और वायरिंग को अच्छी तरह से जांचें और सुखाकर फिर से कनेक्ट करें.
पानी का फ्लो चेक करें
अगर पानी का फ्लो सही नहीं हो रहा है तो वाटर पाइप्स और स्प्रिंकलर को साफ करें ताकि पानी कूलर पैड पर सही तरीके से पहुंचे. अगर कूलर पैड्स पर ज्यादा गंदगी जम गई हो या वे खराब हो गए हों, तो उन्हें साफ करें या बदलें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *