बारिश के मौसम में दिल्ली के आसपास की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर

बारिश में घूमने का मजा ही अलग होता है. इस मौसम में प्रकृति की खूबसूरती मन मोह लेती है. आसमान में काले बादल और झमाझम बारिश शुरू होते ही वातावरण में ताजगी और शांति छा जाती है. बारिश की बूंदे जब धरती पर गिरती हैं, तो उसकी आवाज और गिल्ली मिट्टी की खुशबू से मन को सुकून पहुंचता है. इसलिए बारिश के मौसम में घूमने एक आनंददायक अनुभव होता है. गीली सड़कें, पेड़-पौधे हरे-भरे और ठंडी हवाएं हमें प्रकृति के करीब ले जाते हैं.
बारिश में घूमने से मन को सुकून मिलता है और तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है. ऐसे में अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो आसपास मौजूद इन खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं.
मानेसर
बारिश के मौसम में दिल्ली के पास घूमने के लिए मानेसर बेस्ट जगह है. ये हरियाणा के गुड़गांव जिले में स्थित है. यहां पर आपको प्राकृतिक का सुंदर दृश्य देखने को मिल सकता है. मानेसर में घूमने के लिए आप सुल्तानपुर नेशनल पार्क जहां पर आपको बहुत तरह के पक्षु-पक्षी देखने को मिल जाएंगे, दमदमा लेक और कर्मा लेकलैंड्स जैसी जगहों पर जा सकते हैं. यहां आप अपने बच्चों को भी साथ ले जा सकते हैं.
नीमराणा फोर्ट
आप वीकेंड पर नीमराणा फोर्ट भी जा सकते हैं. यहां आपको अपने परिवार या दोस्तों के साथ शांति में कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा. यहां पर आपको प्रकृति का सुंदर दृश्य देखने के साथ ही कई तरह की एक्टिविटी करने का मौका भी मिलेगा. बारिश के मौसम में दिल्ली के आसपास घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है. पार्टनर के जन्मदिन पर सरप्राइज प्लान करने के लिए भी ये जगह परफेक्ट रहेगी.
अलवर
राजस्थान में स्थित अलवर में आकर्षण किले और महल मौजूद हैं. ऐसे में आप वीकेंड पर परिवार या फिर दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं. बाला किला या युवा किला ये शहर की सबसे पुरानी इमारत है, जो तकरीबन 5 किमी लंबा और 1.5 किमी चौड़ा है. सिलीसेर झील और महल, सरिस्का वन्य जीव अभयारण्य, विजय मंदिर पैलेस, भानगढ़ किला, पैलेस संग्रहालय, नीलकंठ महादेव मंदिर, मूसी महारानी की छत्री, फतेह जंग गुंबद और पुरजन विहार जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. खासकर जिन लोगों को ऐतिहासिक जगहों पर जाना पसंद है उनके लिए अलवर घूमने जाना सही रहेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *