बारिश के मौसम में भी जा रहे हैं वैष्णो देवी, ध्यान रखें ये बातें

कटरा में पहाड़ों के बीच स्थित वैष्णो देवी मंदिर लोगों के लिए आस्था का केंद्र है. माता वैष्णो के दर्शन करने के लिए भारी संख्या में भक्त उमड़ते हैं. सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और अभी भी कई जगहों पर बारिश हो रही है. इसी बीच कटरा वैष्णो देवी मार्ग पर भूस्खलन की घटना हो गई है. जानकारी के मुताबिक, माता वैष्णो देवी भवन मार्ग पर पंछी हेलीपैड के पास लैंडस्लाइड हुआ है. दरअसल मानसून के दौरान मिट्टी में काफी नमी हो जाती है और इस वजह से पहाड़ों पर लैंडस्लाइड होना काफी आम होता है, इसलिए वैष्णो देवी या फिर किसी भी पहाड़ी इलाके में बारिश के मौसम में जाना अवॉइड करना चाहिए और अगर आप जा भी रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है.
बारिश के मौसम में किसी भी पहाड़ी इलाके में जा रहे हैं तो ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है, नहीं कई बार इस मौसम में पहाड़ी रास्ते दरकने की वजह से आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं. जान लेते हैं कि बारिश के दिनों में पहाड़ी इलाकों में किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

मौसम के बारे में पहले ही लें जानकारी
अगर आप किसी भी जगह की ट्रिप प्लान कर रहे हैं और खासतौर पर पहाड़ी इलाके में मानसून में जा रहे हैं तो पहले से ही मौसम की जानकारी ले लेना जरूरी होता है. ज्यादा बारिश की संभावना हो तो उस डेस्टिनेशन पर जाने से बचना चाहिए.
यात्रा शुरू करने से पहले करें ये काम
डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद सबसे पहले वहां के अधिकारियों से आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी लें या फिर ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर्स निकालकर अपने साथ रखें, ताकि इमरजेंसी होने पर तुरंत मदद ली जा सके.
तस्वीरें लेते वक्त रखें सावधानी
पहाड़ी इलाकों में तस्वीरें लेना सभी को अच्छा लगता है, क्योंकि प्राकृतिक सुंदरता की बात ही अलग होती है, लेकिन इस दौरान बेहद सावधानी बरतनी चाहिए और अगर मौसम मानसून का हो तो पहाड़ी इलाकों में फिसलन की काफी संभावना होती है, इसलिए ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है.
होटल में रुकते वक्त रखें ध्यान
मानसून के मौसम में अगर पहाड़ की ट्रिप पर गए हुए हैं या फिर वहां का मौसम अचानक खराब लग रहा हो तो ठहरते वक्त ध्यान रखें कि होटल किसी नदी या पहाड़ की तलहटी के बिल्कुल करीब बना हुआ न हो. इस तरह से छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर काफी हद तक सुरक्षित यात्रा की जा सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *