बारिश में अक्सर स्लिप होती है बाइक, फिसलने से बचने के लिए ड्रम या डिस्क ब्रेक में कौन है बेस्ट?

Drum Brake vs Disc Brakes in Rain: बारिश का मौसम आते ही सड़कों पर एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है, खासकर बाइक सवारों के लिए मुसीबत बढ़ जाती है. गीली सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे ब्रेक लगाना मुश्किल हो जाता है और फिसलने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यह सवाल उठता है कि बारिश में बाइक चलाते समय ड्रम ब्रेक बेहतर होते हैं या डिस्क ब्रेक? भारत में आपको ड्रम और डिस्क ब्रेक की बाइक मिलती हैं. आइए जानते हैं कि मानसून में इनमें से कौन से ब्रेक की बाइक बेस्ट रहेगी.
जब हम बाइक खरीदने जाते हैं तो दो तरह के ब्रेक की बाइक्स मिलती हैं. इनमें एक बाइक ड्रम ब्रेक के साथ आती है, तो दूसरी में डिस्क ब्रेक मिलते हैं. कुछ बाइक्स में ड्रम और डिस्क ब्रेक दोनों होते हैं. इनमें आगे के पहिए पर डिस्क ब्रेक जबकि पीछे के पहिए पर ड्रम ब्रेक मिलते हैं. जो ज्यादा पावरफुल बाइक्स होती हैं, उनमें आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक मिलते हैं.
बारिश में डिस्क ब्रेक कितना फायदेमंद?
ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक की अपनी-अपनी खासियत और खामियां है. अगर बारिश में फिसलने से बचने की बात की जाए तो डिस्क ब्रेक की परफॉर्मेंस अच्छी मानी जाती है. गीली और फिसलन भरी सड़क पर डिस्क ब्रेक का खुला डिजाइन ब्रेकिंग एरिया से पानी को तेजी से हटाता है. इससे आपको ब्रेक लगाने में परेशानी नहीं होती है.
क्या फिसलने से बचाएगा ड्रम ब्रेक?
ड्रम ब्रेक का डिजाइन ऐसा नहीं होता है, इसलिए ये पानी की गिरफ्त में आ जाता है. बारिश के मौसम में इसकी परफॉर्मेंस उतनी अच्छी नहीं होती है. गीली सड़क पर आपको हर समय सावधान रहना पड़ता है, और अगर अचानक ब्रेक लगाने पड़ जाएं तो ड्रम ब्रेक बाइक को रोकने में ज्यादा वक्त ले सकता है, जिससे फिसलने और एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है.
Drum vs Disc: कौन बेहतर?
डिस्क ब्रेक आपकी बाइक को तेजी से रोकता है. ये आपको बाइक को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने की सुविधा देता है. डिस्क घूमता रहता है, और पानी बाहर निकल जाता है, जिससे बारिश में अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है. डिस्क ब्रेक की बाइक ड्रम ब्रेक की तुलना में महंगी होती हैं. लेकिन अगर आपको बारिश में सुरक्षित सफर करना है, तो डिस्क ब्रेक की बाइक को चुनना बेहतर रहेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *