बारिश में और खूबसूरत हो जाती हैं बिहार की ये जगह, यहां घूमना है बेस्ट

बारिश का मौसम शुरू होते ही जहां अधिकतर घरों में चाय पकौड़े का प्लान बनता है तो वहीं कुछ घरों में ट्रिप की प्लानिंग शुरू हो जाती है. अधिकतर लोग समय की कमी की वजह से शिमला, मनाली जैसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं लेकिन इसकी जगह आप बिहार के खूबसूरत शहर राजगीर को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. पर्यटन के लिहाज से राजगीर एक बेहद खूबसूरत शहर है. बारिश में यहां की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है,यही वजह है कि इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा लोग राजगीर आना पसंद करते हैं. बारिश के मौसम में यहां के जंगल की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है.
राजगीर एक विश्व प्रसिद्ध शहर है जो पहाड़ों और घने जंगलों के बीच बसा है. पर्यटन के लिहाज से ये बिहार का एक खूबसूरत शहर है. यहां पूरे साल देश भर से पर्यटक घूमने आते हैं. राजगीर जैन, बौद्ध और हिंदू धर्म के लोगों को मुख्य आकर्षन केंद्र है. यहां पर कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जो इसे बाकि जगहों से अलग बनाते हैं. ऐसे में इस बार उत्तराखंड या हिमाचल जाने की जगह, राजगीर जाने का प्लान कर सकते हैं.
राजगीर में घूमने लायक जगहें
1.पांडु पोखर
पांडु पोखर राजगीर की ऐतिहासिक जगहों में से एक है. इसके साथ साथ ये राजगीर का एक मशहूर पर्टयक स्थ्ल भी है. यह 22 एकड़ में फैला एक बेहद खूबसूरत पोखर है जिसका इतिहास महाभारत काल से जुड़ा है. महाभारत में वर्णित पांडवों के पिता पांडु इस पोखर में स्नान करने आते थे, जिसके कारण इसका नाम पांडु पोखर पड़ गया. यहां आसपास आपको सुंदर दृश्य देखने को मिल जाएंगे.
2.विश्व शांति स्तूपॉ
विश्व शांति स्तूप राजगीर का धार्मिक पर्यटन स्थल है. यह विशाल सफेद स्तूप भगवान बुद्ध को समर्पित है. इस स्तूप का गुंबद सोने से बना हुआ है और इसके चारों ओर भगवान बुद्ध की सोने से बनी चार मूर्तियां हैं. यह अत्यंत खूबसूरत स्तूप 400 मीटर ऊंचाई पर रत्नागिरी पहाड़ पर स्थित है, जिसे संगमरमर से बनाया गया है. इसके चारों ओर बनी बुद्ध की मूर्तियां जीवन के चार चरणों को दर्शाती है,जो जन्म, ज्ञान, उपदेश और मृत्यु है.
3.सप्तधारा कुंड
राजगीर का सप्तधारा कुंड पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण केंद्र है,यह एक पवित्र ब्रह्मकुंड है, जिसमें सात धाराओं में झरने का गर्म पानी आता है. लोगों का मानना है कि सप्त धारा पहाड़ की चोटी पर मौजूद सप्तपर्णी गुफाओं से गिरती है. यह कुंड चारों ओर से हरियाली और पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो इसे खूबसूरत बनाते हैं. यह स्थान धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *