बारिश में कार पार्क करते हुए याद रखें ये जरूरी बात, वरना इंजन समेत खराब हो जाएंगे ये पार्ट्स

बारिश के मौसम में आपकी कार को सुरक्षित और सही तरीके से पार्क करना बहुत जरूरी है. गीले और ऊबड़-खाबड़ जगह पर कार को गलत तरीके से खड़ी करने से न केवल इंजन, बल्कि कई अहम पार्ट्स भी खराब हो सकते हैं. हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार को बारिश में सेफ तरीके से पार्क कर सकते हैं. इसके अलावा आपको यह भी पता चलेगा कि बरसात में गलत तरीके से कार पार्क करने पर कौन से पार्ट्स को नुकसान हो सकता है.
कार को तो हमेशा ही सही जगह पर पार्क करना चाहिए. लेकिन बारिश के मौसम में इस चीज की अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है. हमारी छोटी सी गलती कार की लाइफ खराब कर सकती है. इसलिए कार को पार्क करते समय यहां बताए गए टिप्स पर जरूर गौर करें.
बारिश में कार को सही ढंग से पार्क करने के टिप्स
आप इन बातों का ध्यान रखकर बारिश के दौरान कार पार्क कर सकते हैं-
ऊंची जगह पर पार्क करें: हमेशा कोशिश करें कि आप कार को ऊंचाई पर पार्क करें, जहां पानी जमा न हो. गीले और निचले इलाकों में पार्क करने से बचें, क्योंकि वहां पानी भरने की संभावना ज्यादा होती है. इससे आपकी कार की अंडरबॉडी और इंजन को सुरक्षा मिलती है.
सीलिंग की जांच करें: कार की विंडो और दरवाजों की सीलिंग को लगातार चेक करते रहना चाहिए. बारिश में तो यह और जरूरी हो जाता है. इसलिए चेक करें कि किसी जगह से पानी अंदर न जा सके. सही सीलिंग आपकी कार के इंटीरियर्स को सूखा और सुरक्षित रखेगी.
सावधानी से ब्रेक लगाएं: जब आप अपनी कार को बारिश में पार्क करें, तो ब्रेक को पूरी तरह से लगाएं. गीली सतह पर ब्रेक लगाने से आपकी कार एक जगह टिकी रहती है और ब्रेक सिस्टम पर अलग से दबाव नहीं पड़ता.
इंजन चेक करें: हमेशा ध्यान रखें कि इंजन के चारों तरफ पानी न जमा हो पाए. अगर आप लंबे समय के लिए कार को बाहर पार्क कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इंजन के कनेक्शंस और इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पानी से दूर रहें.
एंटी-रस्ट कोटिंग का इस्तेमाल करें: अपनी कार के अंडरबॉडी पर एंटी-रस्ट कोटिंग लगवाएं. यह कोटिंग जंग से बचाव करती है और गीले मौसम में कार की सुरक्षा को बेहतर करती है.
छाया में पार्क करें: जितना मुमकिन हो सके, कार को छायादार जगह पर पार्क करने की कोशिश करें. खुली जगह पर कार पार्क करने से कार की लाइफ पर असर पड़ता है. इसका पेंट भी खराब हो सकता है.
बारिश में गलत कार पार्किंग से ये पार्ट्स होंगे खराब
बारिश में गलत तरीके से कार पार्क करने पर इंजन को नुकसान पहुंच सकता है. कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम, जैसे- वायरिंग और फ्यूज बॉक्स आदि में पानी लग सकता है. इससे शार्ट सर्किट या करंट लगने का खतरा रहता है. इसके अलावा ब्रेक सिस्टम, टायर, एग्जॉस्ट सिस्टम, फ्यूल सिस्टम, सस्पेंशन सिस्टम और कार के इंटीरियर्स को भी नुकसान पहुंच सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *