बारिश में चाय-पकौड़े खाने का ही क्यों करता है मन? क्या आपने कभी सोचा है इसका जवाब

बारिश और चाय-पकौड़े के बीच बेहद गहरा रिश्ता है. ऐसा सोच पाना भी गलत होगा कि बारिश हो रही है आप आराम से घर में बैठे हैं और आपका चाय पकौड़े खाने का मन ही न करे. वहीं कई बार बारिश के मौसम में ऑफिस में भी हमें चाय के साथ पकौड़े खाने की तलब उठ जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है बारिश होते ही आखिर लोगों के मन में चाय पकौड़े खाने का ही ख्याल क्यों आता है. आखिर क्या है बारिश और चाय-पकौड़े का कनेक्शन. भजिए, मंगौड़े, पकौड़े, या फिर चटपटी चाट जैसी कुछ चीजें हैं जिसका स्वाद चखने का मन हर किसी का होता है. बारिश का मौसम बनते ही या फिर कुछ बूंदे गिरते ही अधिकतर लोगों के घर में कड़ाही चढ़ जाती है जिसमें गरमा गर्म पकौड़े, ब्रेड पकौड़े जैसी चीजें बनाई जाती है. वहीं साथ साथ चाय , पकौड़े के स्वाद को दोगुना कर देती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमें बारिश के दिनों में ज्यादा फ्राइड चीजें नहीं खानी चाहिए लेकिन इसक बावजूद भी हम खुद को चटपटी चीजों से दूर नहीं रख पाते हैं.
बारिश में चाय के साथ पकौड़े एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन माने जाते हैं. बारिश की शुरूआत होते ही लोगों के घरों में पकौड़े और कई अन्य चटपटी चीजें बनने लग जाती है. हम पकौड़ों को खूब चटकारे लेकर तो खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर बारिश होते ही हमें चाय और पकौड़े खाने का मन होता क्यों है, आइए जानते हैं इसके बारे में.
बारिश में चाय के साथ पकौड़े खाने का क्यों करता है मन?
जैसा कि हम सबको पता है कि खाने का संबंध सीधा हमारे मन से होता है. अगर हम कुछ अच्छा या पसंदीदा चीज खाते हैं तो एकदम से हमारा मूड अच्छा हो जाता है. जहां तक बात करें बारिश में पकौड़े खाने की तो इसका सीधा कनेक्शन धूप से है. क्योंकि ज्यादा बारिश की वजह से धूप नहीं निकलती है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है, इस चक्कर में सेरोटोनिन नाम के हॉर्मोन की कमी होने लगती है. इस हॉर्मोन की कमी हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की क्रेविंग को बढ़ा देती है. यही वजह है कि हमें उन चीजोंं को खाने का मन करता है जिससे सेरोटोनिन का लेवल शरीर में बढ़े. वहीं बारिश के मौसम में पीनियल ग्रंथियां मेलाटोनिन छोड़ती हैं जिस कारण हमें आलस महसूस होता है. ऐसे में हमारी बॉडी क्लॉक भी डिस्टर्ब होती है. ऐसा होने पर दिमाग हमें निर्देश देता है और तब कुछ ऐसा खाने का मन करता है जिससे मूड लिफ्ट हो जाए. मूड बेहतर करने के लिए कुछ गर्मागर्म और चटपटा खाना हमेशा अच्छा लगता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *