बारिश में नहीं करना महीनों इंतजार, ये रोबोट 24 घंटे में 2BHK घर कर देगा तैयार!

बारिश में नया घर बनवाने से हर कोई बचता है. इस मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, ऊपर से नया घर बनाना और मुश्किल बढ़ा सकता है. इसलिए लोग बरसात का मौसम बीतने का इंतजार करते हैं. मगर एक रोबोट ऐसा है जो सपनों का घर बनाने में मदद कर सकता है. इस रोबोट का नाम Hadrian X, जिसका इस्तेमाल झटपट घर बनाने के लिए किया जाता है. यह रोबोट एक दिन में 2HK घर की दीवार खड़ी कर सकता है. ऐसे में पूरा घर बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.
Hadrian X रोबोट को ऑस्ट्रेलिया की FBR कंपनी ( पहले फास्टब्रिक रोबोटिक्स) ने बनाया है. यह दुनिया का सबसे पहला आउटडोर-कैपेबल ब्रिकलेयर रोबोट है. फिलहाल, इसका इस्तेमाल अमेरिका में किया जा रहा है. इस रोबोट को एक दिन में घर की दीवार खड़ी करने के लिए डिजाइन किया गया है, और ये इस काम को बखूबी अंजाम देता है.
हर घंटे बिछा सकता है 500 ब्लॉक
घर बनाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता है. यह रोबोट घर बनाने में लगने वाले समय को काफी घटा देता है. कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद Hadrian X को अमेरिका में फ्लोरिडा के फोर्ट मेयर्स स्थित फैसिलिटी में लाया गया.

Catch up with Chief Technical Officer Mark Pivac sharing insights on the future of robotics in construction at @RoboAus recent webinar. Watch the full session online here: #3DPrinting #HadrianX #Construction #Robotics #Tech #Podcast $FBR $FBRKF pic.twitter.com/C1Z3S4oZcD
— FBR (@FBR) April 21, 2024

हैड्रियन एक्स एक बहुत बड़ा रोबोट है, और इसका टेलीस्कोपिक बूम आर्म 32 मीटर का है. इसकी पहुंच बहुत ज्यादा है, यह सड़क के किनारे से तीन मंजिल ऊंची दीवारें बनाने और मौजूदा दीवारों के 50 मिमी के अंदर ब्लॉक लगा सकता है. मशीन प्रति घंटे 500 ब्लॉक तक बिछा सकती है. पुराने तरीकों के उलट हैड्रियन एक्स ईंटों के बीच मोर्टार नहीं लगाता है.
ईंटों को जोड़ने के लिए स्पेशल मैटेरियल
इसके बजाय यह दीवार पूरी होने के बाद अलग-अलग ईंटों को जोड़ने के लिए कंस्ट्रक्शन के लिए बने मजबूत चिपकने वाले पदार्थ का इस्तेमाल करता है. रोबोट सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल करता है, जिससे दीवार को स्केच के मुताबिक तैयार किया जा सके. इससे हैंडलिंग और वेस्टिंग कम होती है.
सॉफ्टवेयर से चलता है ये रोबोट
हैड्रियन एक्स का सॉफ्टवेयर ना केवल ब्लॉक हैंडलिंग और वेस्ट को कम करता है, बल्कि रेजिडेंशियल कंस्ट्रक्शन को भी बेहतर करता है. सॉफ्टवेयर घर बनाने के तरीके में शामिल हरेक सप्लायर को डेटा के सिंगल सोर्स से काम करने की सुविधा देता है. इससे मैटेरियल का मैनेजमेंट अच्छी तरह होता है.
फ्लोरिडा में एक प्रोग्राम शुरू करने से पहले साइट एक्सेप्टेंस टेस्टिंग के लिए इसकी तैयारी को पक्का करने के लिए मशीन को परखा जाएगा. यह नेक्स्ट जेनरेशन रोबोट कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में क्रांति लाने के लिए तैयार है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *