बारिश में बिना पानी के कूलर चलाना कितना सही? जानने के बाद कर सकते हैं ‘तौबा’

बारिश के मौसम में अक्सर लोग कूलर को बिना पानी के चलाने की सलाह देते हैं. लोगों की इस सलाह को सुनकर अक्सर यूजर्स बारिश के मौसम में कूलर को बिना पानी के चलाना शुरू कर देते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा कर रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं.
दरअसल कूलर को कुछ इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि इसे बिना पानी के चलाना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए हम आपके लिए कूलर को बारिश के मौसम में यूज करने के टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप हेल्थ और फाइनेंशियल दोनों ही नुकसान से बच जाएंगे.
क्यों बिना पानी के नहीं चलाना चाहिए कूलर?
बारिश में बिना पानी के कूलर चलाना सही नहीं है. जब कूलर में पानी नहीं होता है, तो पंखा हवा को ठंडा करने के लिए वाष्पीकरण की प्रक्रिया का उपयोग नहीं कर पाता. इससे कूलर का मोटर और पंखा पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे वे जल्दी खराब हो सकते हैं और कूलर का जीवनकाल कम हो सकता है.
इसके अलावा, बिना पानी के कूलर चलाने से बिजली की खपत भी अधिक हो सकती है, और कूलर की अधिक आवाज आ सकती है. अगर बारिश के दौरान बिजली की समस्याएं हो रही हैं, तो कूलर को बंद रखना और उसे बिना पानी के चलाने से बचना सबसे अच्छा है.
कूलर के पानी को करें चेंज
बारिश के मौसम में अगर आप कूलर यूज कर रहे हैं तो हफ्ते में एक दिन जरूर कूलर के पानी को बदल दें. इससे आपके कूलर में डेंगू और चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छर पैदा नहीं होंगे. इसके साथ ही घर में सभी लोग स्वस्थ रहेंगे. इसके अलावा आप कूलर के पानी में मच्छरों की रोकथाम के लिए केरोसिन का तेल भी डाल सकते हैं. इससे कूलर के पानी में मच्छर नहीं पनपते.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *