बारिश में भी बाल नहीं होंगे रूखे और फ्रिजी, बस हफ्ते में 1 बार लगाएं ये हेयर मास्क

मानसून के दिनों में बालों की एक्स्ट्रा केयर करना भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में बार-बार बारिश और फिर उसके बाद धूप निकलने की वजह से उमस काफी बढ़ जाती है, जिससे पसीने के अलावा मौसम की नमी की वजह से स्कैल्प काफी जल्दी ऑयली होने लगते हैं और इस वजह से बालों में चिपचिपाहट होने के अलावा ड्राईनेस, बालों का फ्रिजी होना जैसी दिक्कतें काफी बढ़ जाती हैं और अगर इन प्रॉब्लम्स पर ध्यान न दिया जाए तो हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है.
बारिश के दिनों में अगर आपको भी फ्रिजी और ड्राई हेयर्स की समस्या रहती है या फिर हेयर फॉल होने लगता है तो शैंपू, ऑयलिंग, कंडीशनर जैसी चीजों को ध्यान में रखने के अलावा कुछ नेचुरल चीजों के हेयर मास्क से बालों को सिल्की और मुलायम रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.
अंडे का हेयर मास्क लगाएं
बारिश के मौसम में बालों को फ्रिजी होने से बचाने और मुलायम व सिल्की हेयर पाने के लिए अंडे का हेयर मास्क काफी कारगर रहता है. इस हेयर मास्क से बालों को शाइन के साथ ही मजबूती भी मिलती है. बालों की लंबाई के हिसाब से एक ये फिर दो अंडे ले लें और इसके पीले भाग को अलग कर लें. इसके बाद उसमें दो चम्मच नारियल का तेल और दो से तीन चम्मच दही मिला लें. अब तीनों चीजों को अच्छी तरह से फेंटकर पेस्ट बना लें. ये हेयर मास्क हफ्ते में एक बार लगाने से कई हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा.
केले के हेयर मास्क से मुलायम होंगे बाल
सेहत से लेकर स्किन और बालों तक के लिए केला काफी फायदा करता है. मानसून में बाल रूखे और बेजान न हो इसके लिए केले का हेयर मास्क लगा सकते हैं. सबसे पहले एक या दो पके हुए केले लेकर टुकड़ों में काट लें और फिर इसे अच्छी तरह से मैश करें. इसके बाद इसमें एक चम्मच कोकोनट ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल मिक्स करें. अब दो चम्मच शहद मिलाएं और इस हेयर मास्क को बालों में अप्लाई करके कम से कम 30 मिनट तक छोड़ दें, फिर किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश करें.
एलोवेरा का हेयर मास्क
विटामिन ई और सी से भरपूर एलोवेरा में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो डैमेज हेयर को रिपेयर करने के साथ ही बालों को हाइड्रेट भी करते हैं. मानसून में बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए प्योर एलोवेरा जेल को लेकर उसमें अपना कोई फेवरेट कंडीशनर मिलाएं और बालों पर अप्लाई करें. इससे आपके बालों की डीप कंडीशनिंग होगी और बाल मुलायम बनेंगे. इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में शहद और जैतून का तेल मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *