बालों को जड़ से मजबूत बनाएंगे ये 4 टिप्स, एक्सपर्ट से जानिए इनके बारे में

Hair Health: लंबे और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं. लेकिन तेज धूप और प्रदूषण के चलते बालों पर बुरा असर पड़ता है, जिससे इनकी जड़ें कमजोर होने लगती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि हमारी डाइट में पोषक तत्वों की कमी और तनाव के चलते भी ऐसा होता है. ज्यादातर लोग मार्केट से महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.
आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. डिंपल कहती हैं बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बस अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाना पड़ेगा. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बालों को मजबूत बना सकते हैं.
पोषक तत्व
एक्सपर्ट के मुताबिक, बालों को मजबूत बनाने के लिए आयरन, जिंक, विटामिन और प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें. शरीर में अगर इन पोषक तत्वों की कमी होती है तो भी हेयरफॉल की दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में आप डाइट में अनार, पंपकिन सीड्स, सफेद छोले, दालें और बादाम को डाइट में शामिल करें. इससे काफी फायदा मिलेगा.
ऑयलिंग
बाल जड़ से मजबूत हों, इसलिए नियमित रूप से ऑयलिंग और मसाज करना बेहद जरूरी है. ठीक से ऑयलिंग की वजह से भी बाल कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा, हेयरफॉल भी काफी ज्यादा होने लगता है. ऐसे में बालों को ऑयलिंग से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद मिलती है.
करें प्राणायाम
शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों की सेहत के लिए प्राणायाम भी काफी फायदेमंद है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हेयरफॉल भी बंद जाता है. प्राणायाम तनाव को कम करने के साथ-साथ हेयर हेल्थ में भी सुधार करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है.
रखें साफ-सफाई
बालों की समस्याओं से बचने के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है. बालों कोहफ्ते में 2 बार केमिकल फ्री शैंपू से अच्छी तरीके से साफ करें. हेयरफॉल की समस्या से बचने के लिए कभी भी गीले बालों में कंघी न करें. इससे आप हेयरफॉल जैसी समस्या से बच सकते है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *